सेहत

डॉक्टर को दिखाए बिना जानिए कहीं आप भी एड्स के मरीज तो नहीं, बड़ा आसान है तरीका

 

कल 1 दिसंबर को लोग वर्ल्ड एड्स डे के रूप में मनाते हैं। इतना तो हम सभी जानते हैं की एड्स एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जो एक बार अगर किसी को हो जाए तो फिर उससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। एड्स HIV वायरस के शरीर में फैलने की वजह से होता है जो धीरे धीरे इंसान के शरीर के इम्यून सिस्टम पर हमला करता है और उसे धीरे धीरे खोखला कर देता है। इसका नतीजा ये होता है की कोई भी बीमारी उस व्यक्ति को जल्द से जल्द प्रभावित करती है और उससे छुटकारा पाना उनके लिए इतना आसान नहीं होता। आज हम आपको एड्स के कुछ ऐसे लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी पता लगा सकते हैं की आपको एड्स है या नहीं।

ये है एड्स होने का सबसे पहला संकेत

अगर आपको तेज बुखार रहता हो और किस भी प्रकार मेडिसिन आप पर काम ना करता हो तो इसका मतलब है की आपको hiv वायरस ने घेर रखा है और ये एड्स होने का सबसे पहला संकेत है। अगर लगतार तीन से चार दिनों तक बुखार हरें और उतरे ना तो ऐसी हालत में आपको जल्द से जल्द HIV का टेस्ट करवा लेना चाहिए।

थकन महसूस होना

HIV के वायरस शरीर को कमजोर बना देते हैं ऊसर इस वजह से इम्मून सिस्टम भी कमजोर पर जाता है और थोड़ा सा भी काम करने से या फिजिकल एक्सरसाइज करने की स्थिति में थकान महसूस होने लगती है। ये संकेत भी एड्स के और ज्याद डिनो तक ऐसा महसूस होने पर तुरंत ही HIV की जांच करवा कर पता कर लेना चाहिए की कहीं आप एड्स के शिकार तो नहीं।

मसल्स में खिचाव महसूस होना

एड्स होने का एक लक्षण ये भी है, अगर किसी को अनायास ही वैगैर किसी शारीरिक एक्सरसाइज के शरीर में खिचाव महसूस और जगह जगह मसल्स में खिचाव जैसा फील हो तो ये भी HIV एड्स होने के लक्षण हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में पाने नजदीकी पैथलैब में जाकर HIV का टेस्ट जरूर करवा लें और अपनी चिंता को विराम दें।

घुटनों में सूजन होना

अगर किसी के घुटनों में बार बार सूजन की समस्या आती हो तो ये भी एड्स का लक्षण हो सकता है। ये समस्या घुटने के साथ साथ कंधे और शरीर के अन्य जॉइंट्स में भी हो सकते हैं। सूजन की समस्या अगर लगातार बनी रहे तो HIV का टेस्ट तुरंत समय रहते करवा लेनी चाहिए क्यूंकि एड्स एक जानलेवा बीमारी है।

Back to top button