ख़बरराजनीति

सदन में कांग्रेसियों के 24 इंची आलू का ऐसा जवाब दी थीं सुषमा स्वराज, आज भी हंसाता है उनका ये Video

बीजेपी की कद्दावर नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अब इस दुनिया में नहीं रहीं. 67 वर्षीय सुषमा स्वराज ने मंगलवार की देर शाम दिल्ली के एम्स अस्पताल में आखिरी सांस ली. वो इस दुनिया से कूच कर गईं, और पीछे छोड़ गईं कभी न भूल सकने वाली अपनी सुनहरी यादें और बातें.

उनके निधन के बाद एक बार फिर उनके पुराने भाषणों के वीडियो वायरल हो रहे हैं. जैसे कि उनका ये वाला वीडियो. दरअसल कांग्रेस सरकार के दौर में हरियाणा से कांग्रेसी सांसद दीपेंदर हुड्डा मैकडॉनल्ड्स को अम्बाला बुलाते हुए कह रहे थे कि गुजरात न सही यहीं आ जाएं, हम आपको चौबीस इंच का आलू दे देंगे. हुड्डा की बात पकड़कर सुषमा ने उनकी ऐसी टांग खींची कि देखने के बाद आप भी बुक्का फाड़कर हंसेंगे.

इसी तरह एक बार पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा “हमको उनसे वफ़ा की है उम्मीद, जो नही जानते वफ़ा क्या है”. सुषमा ने अपने जवाब से उनका उधार चुकाया और उस जवाब के बाद मनमोहन जी के हाव-भाव खुद देख लीजिए.

सुषमा 25 साल की उम्र में सांसद बनीं. हरियाणा की सबसे युवा सांसद. बीजेपी की पहली महिला प्रवक्ता रहीं. दिल्ली की पहली महिला सीएम रहीं. देश की सबसे युवा कैबिनेट मंत्री बनीं. देश की पहली फुल टाइम महिला विदेश मंत्री रहीं. और हां, एक ऐसी नेता रहीं जो ट्विटर के जरिए आम लोगों से लगातार जुड़ी रहीं

Back to top button