सेहत

सुबह भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, शरीर में जाते ही बन जाती हैं जहर

लोग अक्सर अपने दोपहर के खाने और शाम के खाने को तो ध्यान में रखते है लेकिन वो कभी भी अपने नास्ते को लेकर के उतना ध्यान नही रख पाते है जिस कारण से उन्हें काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है क्योंकि नाश्ता भी उतना ही जरूरी है जितने कि लंच और डिनर तो ऐसे में हमें नास्ते में कुछ ऐसी चीजे है जिनसे सख्त परहेज करने की जरूरत भी है तो चलिए जानते है कौन कौनसी है वो चीजे?

1. सोडा

सोडा में भारी मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है सोडे में आप किसी भी तरह की सॉफ्ट ड्रिंक को शामिल कर सकते है और अगर आप इसका सेवन करते है तो इसका सीधा असर आपकी पाचन शक्ति पर पड़ता है और आपका पाचन पहले की तुलना में काफी ज्यादा कमजोर हो जाता है तो ऐसे में सुबह सुबह सोडे से परहेज रखना ही अच्छा है।

2. कॉफ़ी

अगर आप सुबह सुबह कॉफ़ी या फिर किसी भी कैफीन के बने पदार्थ का सेवन करते है तो इसका कैफीन आपके शरीर पर बहुत ही ज्यादा नाकारात्मक प्रभाव डालता है इसलिए ऐसे में कोफ्फ़ी से भी परहेज रखना चाहिए।

3. टमाटर

आखिरी चीज है टमाटर जिसका भी सेवन नही करना चाहिए क्योंकि इसमें भी भारी मात्रा में एसिड होता है जो आपके पाचन को बेहद खराब कर सकता है तो ऐसे में टमाटर से भी परहेज रखना ही अच्छा है टमाटर आपके पाचन को बर्बाद कर देगा।

क्या सेवन करे?

आप सुबह के समय केल्शियम पदार्थो का सेवन करे जिनमे सेव, दूध, ड्राई फ्रूट्स और हरी सब्जियां शामिल है लेकिन इन्हें भी स्वाद के लिए चटपटे मसाले के साथ इस्तेमाल न करे तभी ये फायदा पहुंचा पायेगी वही डॉक्टर चाय और कॉफ़ी दोनों के सेवन के लिए मनाही ही रखते है जबकि ग्रीन टी आपको फायदा पहुंचाने का अच्छा भला काम कर लेगी।

Back to top button