जरा हट के

ओ तेरी ! आवाज बदलकर लड़कों को इम्प्रेस करती हैं लड़कियां, जानें और क्या कहती है स्टडी

आपने ये तो सुना होगा कि महिलाएं जिन्हें पसंद करती हैं उनके करीब रहने और आकर्षित करने के तरीके ढूंढ ही लेती हैं। वो उनका अटेंशन पाने के लिए नए नए कपड़े और हेयरस्टाइल ट्राई करती हैं। अगर वो किसी को पसंद करती हैं तो उनसे बात करने के बहाने भी वो तलाश ही लेती हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि औरतें अपने पार्टनर को आकर्षित करने के लिए आवाज में बदलाव करके बात करती हैं। दरअसल ये बात हाल ही में हुए एक सर्वे में सामने आयी है जिसमें पता चला है कि महिलाएं मर्दों की तरह ही अपनी आवाज में परिवर्तन लाकर सामने वाले को आकर्षित करने की कोशिश करती हैं।

इस सर्वे में 20 से 40 की उम्र के लोगों को शामिल किया गया था। इस सर्वे की मदद से ये जानने का प्रयास किया गया कि महिला तथा पुरुष अपने पार्टनर को अपनी ओर अट्रैक्ट करने के लिए क्या करते हैं या फिर जब वो इंटिमेट होना चाहते हैं तब वो किस तरह का बर्ताव करते हैं। इस सर्वे से ये बात पता चली कि मर्दों की तरह महिलाएं भी अपने पार्टनर का ध्यान आकर्षित करने के लिए आवाज की मदद लेती हैं। आमतौर पर मेल पार्टनर लड़कियों को आकर्षित करने के लिए अपनी आवाज को भारी बना लेते हैं, उन्हें लगता है कि डीप आवाज के इस्तेमाल से उनका असर अच्छा पड़ेगा। इस सर्वे की मदद से पता चला कि लड़कियां भी यही आईडिया फॉलो करती हैं।

लड़कियां जिसका अटेंशन पाना चाहती हैं उनके सामने रहने पर उनके व्यवहार में बदलाव आ जाता है और साथ ही उनकी आवाज भी बदलने लगती है। वो अपनी आवाज को थोड़ा हस्की बनाकर बात करती हैं। इस सर्वे में ये बात भी पता चली की पुरुष उन औरतों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं जिनकी आवाज ज्यादा पतली नहीं होती है। पहली मीटिंग में ही पुरुष उन महिलाओं की तरफ ज्यादा खींचे चले जाते हैं जो हस्की आवाज में बात करती हैं।

Back to top button