पढ़े लेडीज ! अगर चाहिए Healthy Hair और Healthy Skin, तो घर बैठे करे ये उपाय…

0
21

तनाव, प्रदूषण और फास्ट फूड आज इंसानी सेहत पर बेहद बुरा असर डाल रहा है। खासकर इंसानों के बाल और स्किन तो इन परेशानियों से कुछ ज्यादा ही प्रभावित हुए हैं। इसी का नतीजा है कि बालों का टूटना और हमारी स्किन का रूखा और बेजान होना आजकल काफी बढ़ गया है। अब इनसे बचाव के लिए आज ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Products) का बहुत बड़ा बाजार तैयार हो गया है, लेकिन ये ब्यूटी प्रोडक्ट किस हद तक कारगर हैं, ये अभी भी बड़ा सवाल है ? ऐसे में हम आपकों कुछ ऐसे Super Food के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप यकीनन Healthy Hair और Skin पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो Super Food –

Healthy Hair के लिए Super Food

ब्यूटी और हेल्थ के क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Kaya Limited की मेडिकल सर्विस और R&D विभाग की वाइस प्रेसीडेंट संगीता वेलासकर का कहना है कि कुछ Super Food हेल्दी बालों  (Healthy Hair) के लिए बेहद कारगर हैं।

1 तुलसी (Basil): तुलसी एक Herb है, जो कि आमतौर पर गर्मियों में मिलती है। तुलसी को अपने खाने में शामिल करने से बालों की जड़ों को मजबूत किया जा सकता है, जिससे Hair Fall की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

गन्ना (Sugarcane):  गन्ने में Vitamin B12, Vitamin C और Vitamin A पाया जाता है। इसके साथ ही गन्ने में जिंक, पोटाशियम, कैल्शियम और मैग्नीज भी पाया जाता है, जो कि बालों की सेहत (Healthy Hair) के लिए काफी फायदेमंद होता है।

सेब (Apple):  एक कहावत है कि Eat a Apple perday, Keep doctors away. अब रिसर्च में पता चला है कि सेब खाने से बालों की सेहत भी काफी अच्छी रहती है। दरअसल सेब में एक फाइबर कंटेट Pyrus Malus पाया जाता है, जिससे बालों की Scalp का pH लेवल ठीक रहता है। इससे डैंड्रफ की परेशानी दूर रहती है।

जैतून का तेल (Olive Oil):  जैतून का तेल ना सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद है, बल्कि इसकी मदद से बालों में माइश्चर मेंटेन रखने में भी मदद मिलती है। ऐसे में डैंड्रफ की समस्या नहीं होती।

Avocado:  यह Super Fruit बालों की मजबूती (Healthy Hair) के लिए काफी फायदेमंद है।

Beautiful Skin के लिए Super food

Grapefruit:  इस फल को चकोतरा भी कहा जाता है। इस फल में काफी मात्रा में Fibre और Bio-Flavonoids पाए जाते हैं। इसके साथ ही इस फल में विटामिन-C भी पाया जाता है, जो कि फलेवोनॉयड्स के साथ मिलकर हमारी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह फल स्किन को हेल्दी रखने के साथ ही Anti-Ageing भी है।

कीवी (Kiwi):  यह फल काफी लोगों का फेवरेट होगा। स्वादिष्ट होने के साथ ही यह फल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। अपने Anti-Oxident गुण और विटामिन-C और विटामिन-E की मौजूदगी के कारण यह फल हमारी स्किन को जवां रखने में काफी मददगार है।