भूखे लोग लूट रहे दुकान और कर रहे शिकार, अब तक 4लोगों की मौत

वेनेजुएला इन दिनों खाद्य पदार्थों की भारी किल्लत से जूझ रहा है. हालात यह है कि भूखे लोग दुकानों को लूट रहे हैं. जानवरों का शिकार कर रहे हैं. बीते दो दिनों लूटपाट की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई, 15 घायल हैं. राष्ट्रपति निकोलस मदुरो के शासन को मोटे तौर पर मंदी के लिए दोषी ठहराया गया है. विपक्ष के सांसदों ने दावा किया है कि मदुरो की असफल आर्थिक नीतियां और बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल के भंडार वाले देश में मंदी के लिए दोषी हैं.

वेनेजुएला में भूखे लोग दुकानों को लूट रहे

तेल समृद्ध देश वेनेजुएला में खाना लूटने को लेकर भड़की हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो चुकी है. बीते दिसंबर से वेनेजुएला में खाने की चीजों का बड़ा संकट खड़ा हो गया है. विपक्षी पार्टी के सांसद कार्लोस पैपरोनी ने बताया कि पश्चिमी वेनेजुएला के अपरेय शहर में लुटेरों ने कई दिनों तक दुकानों और भंडारों को निशाना बनाया. अब तक करीब 300 से ज्यादा पशुओं को खाने की कमी के चलते मारा जा चुका है. पश्चिम वेनेजुएला के ऐंडिएन में तो गुस्साई भीड़ ने सुपरमार्केट को लूट लिया. यहां अब तक 4 लोगों की मौत और 16 लोग घायल हो चुके हैं.

गुआनारे में जा रहे आटे और मुर्गों से भरे ट्रक को भी लोगों ने लूट लिया. ड्राइवर को गोली मारकर लोगों ने खाने का सारा सामान लूट लिया. वेनेजुएला चार साल की मंदी के दौर से गुजर रहा है. लाखों लोग गरीबी में जीवन व्यतीत कर रहे हैं. ये गरीब लोग वेनेजुएला की आबादी का करीब 82 प्रतिशत हैं. इनमें से भी आधे से ज्यादा लोगों के पास पेट भरने के पैसे भी नहीं हैं.

advt