मन की बात में बोले-PM मोदी, इस दीपावली पर नारी शक्ति और उनकी उपलब्धियों को करें सेलिब्रेट 

0
8

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को मन की बात में देशवासियों को दीपावली के पावन अवसर पर बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि रोशनी का यह उत्सव हम सभी के जीवन में नया प्रकाश लेकर आए और हमारा देश सदा सुख, समृद्धि और सौभाग्य से आलोकित रहे। दुनिया में फेस्टिवल टूरिज्म का अपना ही आकर्षण है। हमारा भारत ‘कंट्री ऑफ़ फेस्टिवल्स’ है, उसमें फेस्टिवल टूरिज्म की भी अपार संभावनाएं हैं। हमारा प्रयास होना चाहिये कि हम त्योहारों का प्रसार करें।

आगे PM मोदी ने कहा इस दिवाली को याद रखने के लिए इससे बेहतर विचार और क्या हो सकता है कि पॉजिटिविटी का विकास करें। कई देशों में दिवाली मनाई जाती है। इसमें केवल भारतीय नागरिक ही नहीं बल्कि वहां की सरकारें और लोग भी शामिल होते हैं। हमारा देश कंट्री ऑफ फेस्टिवल्स है। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि ओणम, पोंगल, बिहू जैसे उत्सवों में लोगों को शामिल करें। त्योहारों में विदेश में रहने वाले भारतीयों की भूमिका भी अहम है।’’

मोदी ने कहा, मेरे प्यारे देशवासियो, पिछली मन की बात में हमने तय किया था कि इस दीपावली पर कुछ अलग करेंगे। मैंने कहा था – आइए, हम सभी इस दीपावली पर भारत की नारी शक्ति और उनकी उपलब्धियों को सेलिब्रेट करें, ये भारत की लक्ष्मी का सम्मान है। भारत की लक्ष्मी की ऐसी अनेक कहानियां लोगों ने शेयर की हैं। आप जरुर पढ़िए, प्रेरणा लीजिये और खुद भी ऐसा ही कुछ अपने आस-पास से शेयर कीजिए। मेरा, भारत की इन सभी लक्ष्मियों को आदरपूर्वक नमन है।