सिंधु ने रचा इतिहास, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप का जीता खिताब

0
12

पीवी सिंधु बनीं विश्व चैम्पियन, वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप खिताब जीतने वाली पहली भारतीय

भारत की दिग्गज महिला बैडमिंटन खिलाड़ी व रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है।

रविवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में सिंधु ने दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को शिकस्त देकर पहली बार चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।सिंधु ने ओकुुहारा को केवल 37 मिनट तक चले मुकाबले में ओकुहारा को सीधे गेमों में 21-7, 21-7 से हराया। इस जीत के साथ ही सिंधु ने ओकुहारा से खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 9-7 का कर लिया है।

वर्ष 2017 और 2018 में रजत तथा 2013 व 2014 में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु ने पहले गेम में अच्छी शुरुआत की और 5-1 की बढ़त बना ली। भारतीय खिलाड़ी इसके बाद 12-2 से आगे हो गईं।  सिंधु ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और 16-2 की बढ़त लेने के बाद 21-7 से पहला गेम जीत लिया। दूसरे गेम में सिंधु ने 2-0 की बढ़त के साथ शुरुआत करते हुए अगले कुछ मिनटों में 8-2 की बढ़त ले ली। सिंधु ने आगे भी अपने आक्रामक खेल के जरिये अंक लेना जारी रखा और 21-7 से गेम और मैच समाप्त करके बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप का खिताब जीत लिया।

पीवी सिंधु के हैदराबाद स्थित घर में जश्न का माहौल है। उनकी मां पी विजया का कहना है कि इस उपलब्धि से पूरे परिवार में खुशी का माहौल है। हम इसी गोल्ड मेडल का इंतजार कर रहे थे। इसके लिए ही सिंधु लगातार मेहनत कर रही थी। खेलमंत्री किरण रिजिजू ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि भारत को पीवी सिंधु पर गर्व है। सरकार उनके जैसे चैंपियन बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायता और सुविधाएं प्रदान करेगी।

सिंधु को राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति वेकैंया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मशहूर महिला खिलाड़ी पीवी सिन्धु को विश्व बैडमिंटन चैंपियनशीप जीतने पर बधाई दी है। पहली बार किसी खिलाड़ी के यह खिताब जीतने पर हैदराबाद में सिंधु के घर में जश्न का माहौल है।

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि यह पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है। कोर्ट में सिंधु का जादू, कड़ी मेहनत और दृढ़ता लाखों लोगों को रोमांचित और प्रेरित करती है। उप राष्ट्रपति नायडू ने कहा कि पीवी सिंधु को जापान की नोजोमी ओकुहारा को बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप-2019 के फाइनल में हराकर इतिहास बनाने और बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनने के लिए हार्दिक बधाई। पूरे देश को इस शानदार उपलब्धि के लिए सिंधु पर गर्व है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने बधाई संदेश में कहा कि शानदार प्रतिभाशाली पीवी सिंधु ने भारत को फिर गौरवान्वित किया है। बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनकी बैडमिंटन के प्रति लगन और समर्पण प्रेरणादायक है। पीवी सिंधु की सफलता खिलाड़ियों की पीढ़ियों को प्रेरित करेगी।