Breaking News
Loading...
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी : शिवपाल की नयी पार्टी का हुआ रजिस्‍ट्रेशन, मिला ये नया नाम

यूपी : शिवपाल की नयी पार्टी का हुआ रजिस्‍ट्रेशन, मिला ये नया नाम

EC approves Shivpal Yadav's party

लखनऊ: सपा नेतृत्व से नाराज होकर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा गठित करने वाले उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने मंगलवार को बताया कि उनकी पार्टी का पंजीयन हो गया है. चुनाव आयोग से उनकी पार्टी को ‘प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया‘ नाम मिला है.

शिवपाल ने यहां आयोजित मोर्चा के एक कार्यक्रम में कहा ‘‘हमारी पार्टी का रजिस्ट्रेशन हो गया है. पार्टी का नाम है प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया.‘‘ मालूम हो कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सपा अध्यक्ष बनने के बाद हाशिये पर पहुंचे शिवपाल ने ‘उपेक्षा’ से नाराज होकर पिछले अगस्त में समाजवादी सेक्युलर मोर्चे का गठन किया था. उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों पर प्रत्याशी उतारने का एलान किया था.

जसवंतनगर सीट से अब भी सपा के विधायक शिवपाल ने किसी का नाम लिये बगैर कहा कि वह हमेशा सपा में एकजुटता चाहते थे, लेकिन कुछ चापलूसों की वजह से उन्हें मजबूरन पार्टी से किनारा करना पड़ा. कार्यक्रम में पूर्व मंत्री शारदा प्रताप शुक्ला ने शिवपाल का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी आने वाले समय में उत्तर प्रदेश में बड़ी सियासी ताकत बनेगी.

समाजवादी पार्टी में सितंबर 2016 में पारिवारिक विवाद की शुरुआत हुई थी. क्‍योंकि उस समय पार्टी के राष्ट्रीय राष्ट्रपति मुलायम सिंह यादव ने बेटे अखिलेश को अपने भाई शिवपाल के साथ राज्य इकाई प्रमुख के रूप में बदल दिया था. इसके विरोध में अखिलेश ने चाचा शिवपाल और उनके सहयोगियों को मंत्रिमंडल से हटा दिया था और एक जनवरी, 2017 को आपातकालीन राष्ट्रीय बैठक बुलाई थी. बैठक में अखिलेश को उनके पिता मुलायम सिंह यादव के स्थान पर राष्ट्रीय अध्‍यक्ष चुना गया था. उस दौरान चाचा शिवपाल ने पार्टी से किनारा कर लिया था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com