Sex education: क्या 50 साल की उम्र में सही हैं शारीरिक संबंध बनाना ?

0
453

आज भी हमारे समाज में सेक्स (Sex) एक ऐसा विषय बना हुआ है, जिस पर लोग खुलकर बात करने से हिचकते हैं। बहुत कम ही परिवारों में ऐसा देखा जाता है, जहां घर के सदस्य एक-दूसरे से सेक्स पर चर्चा करते हैं। जैसे बच्चों के मन में सेक्स को लेकर कई सवाल होते हैं। वैसे ही परिवार के बड़े सदस्य आपसी बातचीत या डॉक्टर की सलाह लेने के बजाए यहां-वहां अपने सवालों के जवाब तलाशते नजर आते हैं। सेक्स करने के लिए सही उम्र क्या है ? पहला सेक्स किस उम्र करना चाहिए ? क्या 50 की उम्र में सेक्स करना सही है ? अगर आप इन्हीं सवालों का जवाब तलाश कर रहे हैं तो आइये हम देते हैं आपके इन सवालों का जवाब…

सेक्स करने की सही उम्र 

डॉक्टरों की मानें तो किशोरावस्था यानी की 18 से कम साल की उम्र में सेक्स करना सही नहीं है। इस उम्र में आपका शरीर पहले सेक्स के लिए तैयार नहीं रहता है। इस उम्र में सेक्स करने वाले टीनएजर्स में सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (Sexually transmitted disease) होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इस अकेले संक्रमण के चलते ही अनेक प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं जो हमारे लिए काफी नुकसान दायक हैं। एक रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो कक्षा 7 वीं से लेकर 12 वीं तक सेक्स करने वाले किशोर-किशोरियां एसटीआई (Sexually transmitted disease) से ज्यादा प्रभावित हुए हैं। भले भारत में शादी के लिए लड़की की उम्र 18 और लड़के की 21 तय की गई है। लेकिन रिसर्च कि माने तो 23 वर्ष की उम्र में सेक्स करना सही होता हैं। हालांकि इससे पहले सेक्स करने की सही उम्र 24-25 वर्ष बताया गया था लेकिन अब इसे घटाकर 23 वर्ष कर दी गई हैं। सबकुछ जानकारी होने के बाद भी एक बार डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी होता है।

ये है परेशानी की वजह

बहुत से लोग अपनी सेक्स लाइफ और जीवन में सेक्स की कमी को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं लेकिन अपनी असंतुष्टि के लिए उन्हें जो कदम उठाना चाहिए उसके प्रति उदासीन रवैया अपनाकर रखते हैं। डॉक्टर से सलाह लेने की बजाय ये लोग यहां-वहां अपने जवाब तलाश करते हैं। ऐसे में कई बार ऑनलाइन पॉर्न (online porn) के चक्कर में भी फंस जाते हैं। हकीकत यही है कि ज्यादातर लोग अपनी उम्र को लेकर भी चिंतित रहते हैं। ऐसे में वे सेक्सॉल्जिस्ट्स (sexologist) के पास जाते हैं जबकि उन्हें किसी तरह की मेडिकल दिक्कत नहीं होती, बल्कि वे गलतफहमी और मिथक का शिकार होते हैं।

40-50 की उम्र में सेक्स सही या गलत 

40 या 50 साल की उम्र आते-आते लोगों के मन में सेक्स को लेकर कई सवाल खड़े होने लगते हैं। ज्यादातर लोग इस उम्र में ठीक तरह से सेक्स नहीं कर पाते हैं। बेडरूम में परफॉर्म न कर पाने की वजह से उन्हें शर्मिंदगी महसूस होने लगती है। वे इसे सेक्स से जुड़ी समस्या माने बैठते हैं। जबकि सेक्स न कर पाने की पीछे की वजह कुछ ओर ही होती है। दरअसल इस उम्र में ज्यादातर लोग डायबीटीज, हाइपरटेंशन और मोटापे का शिकार हो चुके होते हैं और इस पर ध्यान भी नहीं देते हैं। इसी वजह से सेक्स के लिए उनकी बॉडी तैयार नहीं होती है। इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं की आपको सेक्स (sex) से जुड़ी कोई बीमारी है। आंकड़ों की मानें तो 40 साल से ऊपर के करीब 50 प्रतिशत पुरुष इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile dysfunction) की समस्या से पीड़ित रहते हैं। ऐसे में जब वे परफॉर्म नहीं कर पाते तो उसे कमजोरी मान लेते हैं। इतना ही नहीं उनका पार्टनर उनके बारे में क्या सोचेगा इस वजह से भी वह सेक्स करने से कतराने लगते हैं। जबकि हकीकत यह है कि कोई भी व्यक्ति 90 साल की उम्र तक सेक्स कर सकता है। पुरुषों को यह समझना होगा कि प्रीमच्योर इजैक्युलेशन कोई बीमारी नहीं, बल्कि आपका व्यवहार एक समस्या है जिसे आसानी से सुलझाया जा सकता है।

इंटिमेसी की जरूरत

ज्यादातर कपल में इंटिमेसी की कमी देखी जाती है। इस मामले ज्यादातर शिकायतें 30 से 40 साल की उम्र के कपल को होती हैं। उनकी सबसे बड़ी दिक्कत यह होती है कि वे अपनी सेक्स लाइफ को अपने दोस्तों या फिर मैग्जीन में जो वह पढ़ते हैं उन लोगों से कम्पेयर करने लगते हैं। लिहाजा अपने सेक्सलेस रिलेशनशिप की वजह क्या है इसके कारणों को सबसे पहले खोजें। अगर हेल्थ से जुड़े मुद्दे हैं तो उनका मेडिकल हल निकालें और अगर रिलेशनशिप से जुड़ा मुद्दा है तो काउंसलिंग के जरिए।