मायानगरी

‘शोले’ वाले सूरमा भोपाली का बेटा है ये बड़ा एक्टर, नाम जान कर रह जायेंगे दंग

बॉलीवुड में ऐसे कई एक्टर और एक्ट्रेस है, जो छोटे शहरों से आये है, लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने फिल्म जगत में एक बड़ा नाम कमाया है. जी हां इसमें कोई दोराय नहीं कि इस मुकाम को हासिल करने के लिए ये कलाकार खूब मेहनत और कड़ी लगन भी करते है. हालांकि इनमे से कुछ कलाकार तो ऐसे है जो अब भी फ़िल्मी परदे पर रह कर लोगो का मनोरंजन कर रहे है. मगर वही कुछ दिग्गज एक्टर ऐसे भी है, जिन्होंने अब फिल्मो में काम करना बंद कर दिया और जो अब गुमनामी के अंधेरो में गुम हो चुके है.

वैसे फ़िल्मी जगत में जब भी कॉमेडी कलाकारों की बात आती है, तो सब के मन में सबसे पहले जॉनी वॉकर, जॉनी लीवर, असरानी, कादर खान और सुरमा भोपाली याने जगदीप का ही नाम आता है. जी हां अब जाहिर सी बात है कि इन्होने अपनी कॉमेडी से लोगो को इतना हंसाया है कि लोग इनकी कॉमेडी देख कर अपना दुःख दर्द तक भूल जाते थे. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो इन्होने अपनी बेहतरीन कॉमेडी से हास्य प्रसंग को एक नया रंग दिया है. बरहलाल आज भले ही ये कलाकार बूढ़े हो चुके है, लेकिन फिर भी इनके बच्चे आज भी बॉलीवुड की दुनिया में इनका नाम रोशन कर रहे है.

वैसे आपको बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म शोले तो याद ही होगी. जी हां इस फिल्म में अमिताभ, जया बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और अमजद खान जैसे बड़े सितारों के इलावा एक कलाकार ऐसा भी था, जिसने अपनी कॉमेडी से इस फिल्म को बेहतर से बेहतरीन बना दिया था. वैसे हम यहाँ किसी और की नहीं बल्कि सूरमा भोपाली की बात कर रहे है. बता दे कि फिल्म में ये किरदार जगदीप जाफरी ने निभाया था. हालांकि आज हम आपको उनके बेटे से रूबरू करवाने वाले है. जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. जी हां आपको जान कर ताज्जुब होगा, लेकिन इनका बेटा भी बॉलीवुड में ही काम करता है.

अब यूँ तो जगदीप जी के छह बच्चे है, लेकिन आज हम जिसकी बात कर रहे है, उनका नाम जावेद जाफरी है. जिन्हे लोग बूगी वूगी जैसे हिट शो में देख चुके है. वैसे तो जावेद ने बॉलीवुड की कई फिल्मो में काम किया है, लेकिन मेरी जंग फिल्म में उनकी एक्टिंग के साथ साथ उनके डांस को भी काफी सराहा गया था. बरहलाल इस फिल्म में उन्होंने अनिल कपूर के दुश्मन का किरदार निभाया था. इसके इलावा जावेद ने सलाम नमस्ते, तारा रम पम तारा रम पम और सिंह इस किंग जैसी कई फिल्मो में काम किया है.

हालांकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक एड फिल्म से की थी. इसके साथ ही जावेद एक कोरियोग्राफर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के रूप में भी काम कर चुके है. वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि मेरी जंग जावेद की बॉलीवुड में पहली फिल्म थी और इस फिल्म से उन्हें एक नयी पहचान मिली थी. यहाँ तक कि उन्हें अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए स्टार स्क्रीन और आईफा अवार्ड भी मिल चुका है. बता दे कि अब जावेद करीब तीन सौ पचास नेशनल और इंटरनेशनल फिल्मो में काम कर चुके है.

बरहलाल हम तो यही उम्मीद करते है कि जावेद इसी तरह से अपने पिता का नाम खूब रोशन करते रहे.

Back to top button