अब इस बैंक के ATM से एक दिन में आप निकाल सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

15

SBI के ATM से अब एक दिन में आप निकाल सकेंगे 20 हजार रुपये मात्र

नयी दिल्ली : देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एटीएम कैश निकासी की दैनिक सीमा में बड़ी कटौती करने का निर्णय लिया है जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ‘जी हां’, यदि आप एसबीआई के ग्राहक  हैं तो 31 अक्टूबर से एक दिन में आप ज्यादा से ज्यादा 20 हजार रुपये ही कैश एटीएम से निकाल सकेंगे, वर्तमान में यह सीमा 40 हजार रुपये है.

एसबीआई ने इस बाबत अपने ब्रान्चों आदेश दिया है जिसमें कहा है कि एटीएम ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर और डिजिटल-कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैश निकासी सीमा को घटाने का फैसला किया गया है. क्लासिक और मेस्ट्रो प्लैटफॉर्म पर जारी डेबिट कार्ड से निकासी सीमा को कम किया गया है. यहां चर्चा कर दें कि यह फैसला फेस्टिवल सीजन से ठीक पहले हुई है जिससे बैंक के ग्राहकों की परेशानी बढ़ सकती है. साथ ही सरकार द्वारा डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दिये जाने के बाद भी कैश की मांग कम नहीं हुई है.

पिछले कुछ सालों में कई मामले प्रकाश में आये हैं जिसमें कार्ड का क्लोन बनाने वाले धोखेबाज आम बैंक कस्टमर्स के डेबिट कार्ड का पीन चोरी से लगाये गये कैमरों और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज से प्राप्त कर लेते हैं और उनके खातों में सेंघ लगा देते हैं.