गणित में जीरो नंबर पाने वाले उम्मीदवार को एसबीआई ने बना दिया अफसर

नई दिल्ली: दुनिया भर में भारत को तेजी से उभरते हुुए देश के रूप में देखा जा रहा है. पिछले 10 सालों में देश ने तेजी से सभी क्षेत्रों में विकास किया है. भारत की सबसे बड़ी ताकत यहां के युवा बल है. अन्य देशों की अपेक्षा भारत के युवा अनुपात बहुत कम है. लेकिन भारत की सबसे बड़ी ताकत ही आज बेरोजगारी की मार झेल रही है. यहां छोटी सी नौकरी के लिए भी हाईली क्वालीफाइट लोग आवेदन कर रहे हैं. लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है. उधर देश के सबसे बड़े आर्थिक बैंक माने जाने वाले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से चौंकाने वाली खबर आई है…

दरअसल, बैंक में नौकरी के लिए उम्मीदवार कड़ी प्रतिस्पर्धा और परीक्षा देता है, बावजूद इसके नौकरी नहीं मिलती. लेकिन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के बैंक पीओ की भर्ती में एक अजीबोगरीब मामला देखने को मिला है. इस केस में उन उम्मीदवारों को अफसर की नौकरी मिली, जिनको कम नंबर नहीं बल्कि जीरो नंबर मिले हैं.

जीरो नंबर पाने वाले को मिली बैंक में नौकरी

एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक बैंक में भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी सामने आई है. यही नहीं गणित विषय में जीरो नंबर पाने वाले उम्मीदवार की जॉइनिंग भी हो गई है. खबर सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर भी इस गड़बड़ी की चर्चा हो रही है. मामला उजागर होने के बाद अन्य उम्मीदवारों ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दर्ज की है.

अन्य उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका

वहीं हाइकोर्ट ने 8 जनवरी को अगली सुनवाई में सभी दस्तावेज प्रस्तुत करने का आदेश दिया है और जीरो नंबर वाले उम्मीदवारों की नौकरी को लेकर फैसला किया जाएगा. हालांकि बैंक का कहना है कि बैंक कट-ऑफ कम भी कर सकता है. बता दें कि जीरो नंबर लाने वाले उम्मीदवारों में एक ही नहीं बल्कि 3 उम्मीदवारों का नाम शामिल है.

2313 पदों के पर आये थे 9 लाख आवेदन

गौरतलब है कि बैंक समय समय पर कई पदों के लिए भर्ती निकालता है और इसी क्रम में पीओ पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी. इस भर्ती के माध्यम से 2313 पीओ पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिसमें 9 लाख से उम्मीदवारों ने भाग लिया था