नौकरी

SBI में 8500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरु, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स और कर दें अप्लाई

SBI Apprentice Recruitment 2020: भारतीय स्टेट बैंक ने ग्रेजुएट युवाओं के लिए अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली है। यह भर्ती देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित ब्रांचों के लिए निकाली है। अप्रेंटिस के कुल 8500 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 नवंबर से शुरू कर दी गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, sbi.co.in पर जाकर नियत तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई अप्रेंटिस के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2020 है।

Click Here For Download Official Notification

Click Here For Apply Online

Education Qualification
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो।

Age Limit
उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 31 अक्टूबर 2020 से की जाएगी। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

Selection Process
एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। पहले चरण की ऑनलाइन लिखित परीक्षा जनवरी 2021 में आयोजित होगी जिसमें जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीनजनिंग एबिलिटी व कंप्यूटर एप्टीट्यूड विषयों से कुल 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि 1 घंटे होगी और कुल निर्धारित अंक 100 हैं। लिखित परीक्षा में 0.25 निगेटिव मार्किंग भी है। लिखित परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को स्थानीय भाषा परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Training Duration And Stipend
एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती 2020 चयन प्रक्रिया के माध्यम चयनित उम्मीदवारों को सम्बन्धित राज्य एवं जिले के ब्रांचों में तैनाती की जाएगी। अप्रेंटिस की अवधि 3 वर्ष होगी। अप्रेंटिस के दौरान प्रशिक्षुओं को पहले वर्ष के दौरान 15000 रुपये प्रतिमाह, दूसरे वर्ष में 16500 रुपये प्रतिमाह और तीसरे वर्ष में 19000 प्रतिमाह का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

Back to top button