गैजेट ज्ञान

अगर आपका स्मार्टफोन भी होता है गर्म, तो आपके लिए ही हैं ये खास टिप्स

आज के जमाने में स्मार्टफोन तो सभी इस्तेमाल करते हैं और इन फोन्स में काफी तरह की समस्याएं भी होती रहती है. आपने कभी ध्यान दिया हो तो देखा होगा आपका स्मार्टफोन गर्म हो जाता है. हालांकि यह एक मामूली सी बात है. मगर आपने सुना भी होगा कई बार स्मार्टफोन गर्म होने के चलते फट भी जाते हैं और ऐसी कई किस्से खबरों में आते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ये फोन गर्म क्यों होते हैं? आपको बताते हैं स्मार्टफोन के गर्म होने का कारण और साथ में कुछ ऐसी टिप्स भी जिससे गर्म होने वाली समस्या कभी नहीं आएगी.

दरअसल, स्मार्टफोन्स की लिथियम आयन बैटरी में ‘थर्मल रनवे’ नाम से प्रोसेस होता है आपने गौर फरमाया हो तो फोन बैटरी वाले भाग की तरफ से ही ज्यादा गर्म होता है. तो यह वहीं स्थिति होती है जिसमें पहले से ही गर्म बैटरी में और ज्यादा हीट पैदा होने लगती है.

फोन गर्म होने के कारण व बचाव

1) ऑरिजनल चार्जर न इस्तेमाल करना

यह एक बेसिक कारण होता है जिसकी वजह से फोन गर्म हो जाते हैं. तो आप कोशिश कीजिए कि आप अपने स्मार्टफोन का ऑरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करें.

2) फोन का धूप में रहना

कई बार कार चलाते वक्त हम कार के डैशबोर्ड पर अपना फोन रख देते हैं तो यह भी एक कारण होता है जिसका गलत प्रभाव आपके फोन पर पड़ता है और ऐसी स्थिति में आपका फोन यह हीट वाली समस्या पैदा करने लगता है तो ध्यान रखिए अपने फोन पर डायरेक्ट धूप लगने से बचाएं.

3) वर्कलोड

जी हां यह भी एक कारण है जिसकी वजह से फोन आग उगलने जैसा गर्म हो जाता है. जब आप फोन में एक साथ कई काम करते हैं जैसे कि गेम खेलते समय म्यूजिक चलाना या ज्यादा समय तक वीडियो चलाते रहना या फिर इंटरनेट ब्राउजिंग पर एक साथ कई साइट्स खोलना. इससे आपके फोन पर ज्यादा लोड पड़ता है और फिर वो हीट करना शुरु कर देता है. अपने फोन को थोड़ा रेस्ट दीजिए और एक बार में एक ही काम करिए. फोन कभी गर्म नहीं होगा.

4)बैकग्राउंड ऐप्स

हर यूजर की एक आदत होती है जब भी हम एक ऐप इस्तेमाल करते हैं तो उसको हटाए बिना ही होमबटन दबा कर दूसरी ऐप स्विच कर लेते हैं. ऐसा करने से दर्जनों ऐप्स बैकग्राउंड में खुली रहती है. इसकी वजह से भी आपका फोन हीट वाली दिक्कत करना शुरु कर देता है. तो इन बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करना मत भूलिएगा.

5)फोन की बैटरी

अपने फोन की बैटरी का विशेष रुप से ध्यान रखिए. अगर आपका फोन पुराना होने पर भी बढ़िया तरीके से काम कर रहा है मगर बैटरी जल्दी गर्म या खत्म हो जाती है तो रिप्लेस कराने में देरी मत कीजिए.

6) चार्जिंग के समय फोन इस्तेमाल करना

अमूमन हम अपने फोन से दूर नहीं रह पाते, कुछ भी काम करें लेकिन फोन हमारे हाथ में रहता है और हम इसे इस्तेमाल करते रहते हैं मगर ध्यान रखिए कि कभी भी फोन इस्तेमाल करें मगर चार्जिंग के वक्त फोन को यूज न करें. इसके अलावा ध्यान रखें कि पूरी रात अपने फोन को चार्ज होने से बचाए.

7)फोन की ब्राइटनेस

अपने फोन की ब्राइटनेस को कम रखिए क्योंकि ज्यादा रखने से बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, जिससे हीटिंग प्रॉब्लम शुरु हो जाती है.

ये थे कुछ कारण और उपयोगी टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फोन की हीटिंग समस्या से निजात पा सकते हैं, अगर आप स्मार्टफोन से संबंधित और कोई भी जानकारी चाहते हैं तो हमें जरुर बताइए.

 

Back to top button