Top News
देशद्रोह के आरोप में शरजील इमाम गिरफ्तार, छह राज्‍यों की…ऑटो पर लिखा I Love Kejriwal तो कटा इतने हजार…मासूम को क़ुदरत ने कर दिया मजबूर, उम्मीद है कि…सिर्फ 4 दिन में लीवर-किडनी होंगे एकदम परफेक्ट, ऐसे पीना…अब डॉक्टर के पास चक्कर लगाने की जरुरत नहीं, घर…जानिए क्या कहती है आपके नाक की बनावट, जानिए और…तकलीफो से भरी होती हैं ये 5 नाम वाले लोगो…रिकी पोंटिंग ने बताए दुनिया के टॉप-3 फील्डर्स, जानें कौन-कौन…इन 6 चीजों को पर्स में रखने से आप हो…निर्भया को इंसाफ : सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से दूर…3 महीने पहले बंगाली बहू लाए थे हरियाणवी, आज पूरा…इस विभाग में निकली इन पदों पर पदों पर निकली…उर्वशी ने मैदान में लगाए चौके-छक्के, लोगों ने पंत के…पाक में मारा गया खालिस्तानी नेता ‘हैप्पी PhD’, भारत में…पद्म पुरस्कार पर जो लोग सवाल उठाए, अदनान सामी उन्हें…ढाई साल के मासूम को बेेड के बॉक्स में बंद…फेसबुक पर महिला महिला सिपाही से पहले की दोस्ती फिर…द फॉरगॉटेन आर्मी : नेताजी के काम और इतिहास के…नागपुर में युवती से निर्भया जैसी हवानियत, दरिंदो ने लूटी…राज ठाकरे ने खुद को ‘हिंदू हृदय सम्राट’ बोलने से…संजय मांजरेकर ने ‘मैन ऑफ मैच’ पर बघारा ज्ञान, जडेजा…सहेली के घर हुई महिला सिपाही से दोस्ती, फिर प्यार…पुलिस वर्दीधारियों ने 2 बहनों को जबरन घर से उठाया,…सुधीर चौधरी और दीपक चौरसिया पुलिस संग पहुंचे शाहीन बाग़,…शोएब ने टीम इंडिया को बताया बेरहम, कहा- इनके बॉलर्स…दिल्ली की ये 12 सीटें हैं स्पेशल, जो जीता वो…योगी ने गंगा को मां बोलने वालों से बोली जो…नीतीश के खास नेता ने प्रशांत किशोर पर किया जो…2012 में ही बोला था ये शख्स- हेलीकॉप्टर क्रैश में…RSS के आर्मी स्कूल का पहला सेशल अप्रैल से होगा…28 जनवरी राशिफल: मंगलवार के दिन हनुमान जी इन राशि…मंगलवार रात जिसने किया ये उपाय, उसी इच्छा जरूर पूरी…पांच मिनट की बोली में 2 अरब रुपए लग गए…धर्मेन्द्र से नहीं बल्कि इस सुपरस्टार से शादी करना चाहती…नींबू को इस तरह करें इस्तेमाल, जड़ से खत्म होगा…एक चूक ने इस शख्स को बना दिया कंगाल, वरना…अफगानिस्तानः गजनी में गिरा अफगान एयरलाइन्स का विमान, 110 लोग…एयर इंडिया को बेचने के फैसले को सुब्रमण्यम स्वामी ने…अंडरवियर का करें सही चयन, वरना घेर लेगी बहुत बड़ी…आत्महत्या करने के बाद 2 करोड़ में बिका इस मशहूर…कॉफ़ी में घी मिलाकर पीने के फायदे गजब, असर देखकर…Royal Rumble 2020: ब्रॉक लैसनर और रोमन रेंस को हराकर…मात्र 2 रुपए में साफ होंगे घर से सभी मच्छर,…जब अकेली होती हैं महिलाएं, इस तरह करती हैं सेक्स…‘नदिया के पार’ की ‘गुंजा’ अब दिखती हैं कुछ ऐसी,…जो कभी थे योगी के खासमखास, अब उन्हीं पर कर…NRC पर वो ही बात बोली शिवसेना, जो खूब पसंद…निर्भया को इंसाफ : फांसी से बचने के लिए फिर…गुजरात में जनजाति के लोगों को फुसला कर बनाया था…गाय के पेट के ऑपरेशन से निकला कुछ ऐसा, देखकर…

25 से 35 वर्ष के सभी लोग जरूर पढ़ लें ये खबर, वरना पूरी जिंदगी होगा पछतावा

आजकल के युवा कई प्रकार की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, खास कर 25 से 35 साल के उम्र के युवा एक नहीं कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, चाहे वो करियर बनाने की चिंता हो या फिर हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या हो। असल में 25 से 35 साल के भारत के युवा  एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस समस्या से जूझ रहे हैं और देखा जाये तो 20 से 30 वर्ष के नौजवानों में यह सबसे मानो आम हो गयी हैं। एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस का आम लक्षण पीठ के निचले भाग में दर्द होना हैं और यह काम-काज या फिर व्यायाम करने पर कम हो जाता है लेकिन आराम या सोने के समय यह दर्द बहुत बढ़ जाता है।

खतरनाक है ये बीमारी

इस बीमारी में जैसे-जैसे रोग बढ़ता हैं, वैसे-वैसे पीठ के ऊपरी भाग और गर्दन में कड़ापन बढ़ जाता हैं, इतना ही नहीं जब पीठ का लोच खत्म हो जाता हैं तो कुछ मरीज व्हीलचेयर पर आ जाते हैं। बता दें कि बायोलॉजिक्स कारगर औषधियाँ इस रोग में लाभकारी होती हैं, इससे रोग नहीं बढ़ता हैं और बायोलॉजिक्स एसएस से पीड़ित लोगो के जीवन में चमत्कारिक बदलाव देखने को मिला हैं। दरअसल आजकल की दिनचर्या ऐसी हो गयी हैं कि लोग घंटो बैठकर काम करते हैं और बीच में ब्रेक भी नहीं लेते हैं और देर तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने के कारण ही इस तरह की समस्या उत्पन्न होती हैं।

इसलिए ज्यादा देर तक बैठ कर काम ना करे, यदि आपका काम बैठ कर करने वाला हैं तो आप बीच में उठकर कुछ देर टहले और फिर अपना काम करने लगे। ऐसा करने से आपको जोड़ो की समस्या भी नहीं होगी और आपके पैरों या पीठ में किसी प्रकार की कोई जकड़न भी उत्पन्न नहीं होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस रोग की दवाई भारत में ही मिल रही हैं। इसके अलावा फिजियोथेरेपी, हाइड्रोथेरेपी, व्यायाम और शारीरिक मुद्रा में सुधार से भी आराम मिलता हैं, इसलिए इस रोग से पीड़ित व्यक्तियों को अपने वजन पर खास ध्यान देना चाहिए। दरअसल वजन बढ़ने से कई तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आप अपने वजन और सेहत पर ध्यान दे क्योंकि एक बार वज़न बढ़ने पर उसे कम करना आसान नहीं होता हैं।

इतना ही नहीं वजन बढ़ने पर कई अन्य प्रकार की समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं। हालांकि अक्सर लोग कहते हैं कि युवाओं को किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती यानि की हाथ-पैर या फिर कमर के दर्द कि समस्या तो बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए लेकिन अब हर उम्र के लोगों को हर तरह की बीमारी हो जाती हैं। इतना ही नहीं यदि बुज़र्गों को जोड़ो या कमर में दर्द हो तो यह आम समस्या हैं लेकिन इस तरह की समस्या यदि युवाओं में देखने को मिले तो यह उनके लिए खतरनाक हैं, इसलिए इस तरह की कोई समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे क्योंकि यदि आपने इसे सामान्य मानकर इग्नोर कर दिया तो फिर आपके लिए समस्या और भी बढ़ी हो सकती है और कहीं ऐसा ना हो कि आप युवा होकर व्हीलचेयर पर ना आ जाएं।

Share this post

scroll to top