Top News
शोहदे ने लड़की से छुड़ा दिया देश, फिर भी करता…VIDEO : फिल्म हैक्ड का पहला गाना ‘अब ना फिर…निर्भया के दोषियों का डेथ वारंट जारी करने वाले जज…Omg! जब 7 डिब्बे जंगल में छोड़कर हरदा पहुंच गई…बिन मां की बेटी को शिकार बनाया कलयुगी बाप, रोज…हनी ट्रैप में फंसाने की धमकी देकर बुजुर्ग से ठगी,…भारत में ‘डेमोक्रेसी’ की ‘ऐसी-तैसी’ पर जो बात महुआ बोलीं,…योगी के महिलाओं पर दिए बयान पर उलेमा नाराज, कहा-…बड़ा सवाल : पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी लड़ेंगे सरपंच का…संघ दफ्तर पर बम फेंकने वाले संघ कार्यकर्ता ने किया…पाकिस्तान जाने से पहले बांग्लादेशी क्रिकेटर्स ने मांगी जो दुआ,…नई दिल्ली में बीजेपी दी इतना ‘हल्का’ उम्मीदवार, अपनी सीट…बेहद बोल्ड हैं ‘संस्कारी’ बहू शाइनी, सोशल मीडिया पर शेयर…विधवा अध्यापिका को छात्र की धमकी, ‘मेरी हो जाओ वरना…अलीगढ़: महिलाओं के धरना प्रदर्शन की रिपोर्टिंग करने गए पत्रकार…बर्खास्त डीएसपी की एक और करतूत का हुआ खुलासा, आतंकियों…भारत-भारत रटते रहते ये पाकिस्तानी क्रिकेटर्स, वजह हैं वीडियो व्यूज…समाजवादी पार्टी में नए यूपी अध्यक्ष पर हो रहा विचार,…दिल्ली का दंगल: केजरीवाल को भारी पड़ रहा शाहीन बाग,…ये ही हैं बाहुबली की जान, इनके लिए कर रहे…नरभक्षी जोड़ा : 30 लोगों की हत्या कर बनाए अचार,…Republic Day Parade 2020 के लिए इन जगहों से ले…गजब की राजनीति : सीट वही..प्रत्याशी भी वही..बस पार्टियों की…‘कहने को वो मेरी मां का भाई है, लेकिन मेरे…VIDEO : आदाब से शुरू हुई TV डिबेट में बिगड़ी…भाजपा विधायक सांगा बोले- नमामि गंगे में हो रहा घोटाला,…CAA पर JDU दोफाड़ : नीतीश के रुख पर जवाबों…1 लड़की और 1 केले ने इस प्लेयर को ऑस्ट्रेलियन…दिशा पटानी के इस फोटोशूट ने मचाया बवाल, लोग बोले-…कन्हैया कुमार ने तुकबंदी से घेरी मोदी सरकार, लोग बोले-…जिस दोस्त को अफसरी छुड़ाकर सांसद बनाए नीतीश कुमार, अब…बिग बॉस: सिद्धार्थ के बवाल पर बोलीं शिल्पा शिंदे- कलर्स…वो चीखती रही-चिल्लाती रही, एक न सुने दरिंदे और झाड़ियों…मुख्यमंत्री के खिलाफ प्रत्याशियों की बाढ़, नई दिल्ली में केजरीवाल…गज़ब ! यहाँ मुस्लिम बच्चे रटते हैं ‘संस्कृत श्लोक’, हिंदू…भ्रष्टाचार में एक साल बाद भी वहीं खड़ा है भारत,…24 जनवरी राशिफल: आज ये 6 राशियां होंगी मालामाल, बाकी…बालियान का बयान, कहा-JNU-जामिया में पश्चिमी यूपी को 10% आरक्षण…बिजी शेड्यूल पर बोले कोहली- जल्द ही मैच खेलने को…महाराष्ट्र : राज ठाकरे ने बेटे अमित को सक्रिय राजनीति…सोशल साइट्स पर दोस्तों फिर प्यार, जब दिल जीतने में…लवर के घर वालो को रोहित का प्यार नहीं हुआ…देवर भाभी के अवैध संबंधों में बाधक बना रहा था…चंडीगढ़ : एक ही परिवार के 3 लोगों की गला…भाईजान के पोज को कॉपी करते दिखें कार्तिक आर्यन, सेट…निर्भया गैंगरेप: गुनाहगारो की क्‍या है आखिरी इच्‍छा? आखिरी बार…नसीरुद्दीन ने अनुपम खेर को कहा ‘जोकर’, VIDEO शेयर कर…निर्भया गैंगरेप: इंदिरा जयसिंह पर भड़कीं कंगना, कहा-ऐसी औरतों की…एटलस साइकिल की मालकिन ने फांसी लगाकर दे दी जान,…ISRO ने अंतरिक्ष मिशन के लिए तैयार किया महिला रोबोट,…

सबरीमाला मंदिर : ओ स्त्री मत आना मुद्दे पर भगवान धरती पर छिड़ी जंग

केरल के सबरीमाला मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार बुधवार की शाम 5 बजे खोल दिया गया। मुख्यद्वार खुलते ही क़तार में खड़े भक्तों का प्रवेश शुरू हो गया और लोगों ने दर्शन पूजा की। जहां हर महीने आस्था का विहंगम दृश्य देखने को मिलता था, जहां भगवान अयप्पा का भक्तों की आराधना देखने को मिलती थी, वह तीर्थस्थान बुधवार को किसी जंग के मैदान की तरह नजर आया। भगवान अयप्पा के भक्तों के हाथों में पत्थर थे और लगातार आक्रोश दिखा रहे थे। प्रदर्शनकारियों के हौसले देखकर पुलिस बल की कोशिशें भी नाकाम लगने लगीं। नतीजतन, सुप्रीम कोर्ट ऐतिहासिक फैसले के बाद मंदिर में 10 से 50 वर्ष के उम्र की कोई महिला प्रवेश नहीं कर सकीं।

एक अनुमान के मुताबिक, यहां सऊदी अरब के मक्का के बाद सबसे ज्यादा श्रद्धालु आते हैं लेकिन बुधवार को वे श्रद्धालु सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में प्रदर्शनकारी बन गए थे। उन्होंने मीडिया पर्सन को भी नहीं छोड़ा। प्रदर्शन के दौरान कुछ आध महिला पत्रकार भी घायल हो गईं। प्रदर्शनकारियों ने केरल राज्य परिवहन की बस रोककर महिला यात्रियों जबरन नीचे उतारा। इसके बाद पुलिस ने उन्हें काबू करने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लिया। एक घंटे के अंदर पुलिस बल ने सभी प्रदर्शनकारियों को वहां से हटा दिया।

पथानामथिट्टा के जिला कलेक्टर ने निलक्कल और पंपा में धारा 144 लागू कर दी। बुधवार सुबह निलाक्कल में प्रदर्शनकारियों ने 3 कारों में तोड़फोड़ की जिसमें 2 कारें टेलिविजन चैनल की थी। इस दौरान कुछ पुरुषों की भीड़ गाड़ियों के पीछे हटने पर ताली बजाकर जश्न मनाते नजर आए। पुलिस भी मूकदर्शक बनकर खड़ी रही।  

प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने खदेड़ा
पुलिस ने थजामन परिवार के प्रमुख पुजारी कंदरारू महेश्वरारू की 83 वर्षीय पत्नी देविका अंतरजनम को हिरासत में ले लिया। उनकी 57 वर्षीय बेटी मल्लिका नंबूदिरी को भी पंपा में प्रदर्शन स्थल से पुलिस ने जबरन हटा दिया। बुधवार सुबह 5 बजे पुलिस ने सबरीमाला अनुष्ठान एवं परंपरा संरक्षण समिति के टेंट को उखाड़ फेंका और 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। साथ ही वहां इकट्ठा लोगों को भी खदेड़ दिया।

हिंसा बर्दाश्त नहीं करेगी सरकार
देवस्वोम मंत्री कदाकमपिल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि सरकार सबरीमाला तीर्थ के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं करेगी। सन्निधनम में बुधवार सुबह मीडिया से बात करते हुए सुरेंद्रन ने कहा कि राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने को बाध्य है। अब सबरीमाला संरक्षण समिति ने गुरुवार को 12 घंटे राज्यव्यापी बंद का ऐलान किया है।

बीजेपी ने दिया बंद को समर्थन
बीजेपी, अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद और अन्य स्थानीय संगठनों ने इस बंद को अपना समर्थन दिया है। यह बंद श्रद्धालुओं के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के विरोध में बुलाया गया है। वहीं, कांग्रेस ने कहा है कि वह इस बंद में शामिल तो नहीं हुई लेकिन पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन कर रही है।

Share this post

scroll to top