खेल

अश्विन…तुमने मैच तो जीत लिया, लेकिन देश को शर्मिंदा भी किया !

Ravichandran Ashwin Jos Buttler

वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल की 47 गेंदों पर 79 रन की तूफानी पारी और डैथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल 12 के मुकाबले में सोमवार को 14 रन से हरा दिया।
पंजाब ने चार विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद राजस्थान को नौ विकेट पर 170 रन पर रोक दिया। राजस्थान ने डैथ ओवरों में 16 रन के अंतराल में सात विकेट गंवाए और यही उसकी हार का सबसे बड़ा कारण रहा। पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन का अपनी गेंदबाजी पर क्रीज से बाहर निकल आये जोस बटलर को रन आउट करना विवाद भी पैदा कर गया। बटलर के आउट होने ने पंजाब की जीत का रास्ता खोल दिया।

इस मैच में कुछ ऐसा भी हो गया जो एक नया विवाद बन चुका है। इस मैच के दौरान कुछ ऐसा हो गया जिसने अचानक इस मैच का रुख ही पलट दिया। जहां राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने घर में जीत की ओर बढ़ रही थी, इस एक विवादित पल की वजह से मैच अचानक किंग्स इलेवन पंजाब के खाते में आता नजर आने लगा। ये था एक ऐसा रन आउट जो अब लंबे समय तक चर्चा में रह सकता है। आइए जानते हैं कि आखिर क्या है ये नया विवाद।

https://twitter.com/GhulamQ_381/status/1110311333159993351

किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स के सामने क्रिस गेल (79 रन) की धुआंधार पारी के दम पर 185 रनों का लक्ष्य रखा था। जयपुर के मैदान पर जब मेजबान राजस्थान की टीम जवाब देने उतरी तो अच्छी शुरुआत के बाद 78 रन पर रहाणे के रूप में उनको पहला झटका लग गया। हालांकि इस अच्छी शुरुआत के बाद राजस्थान लय में दिखने लगी थी। अब पिच पर थे इंग्लैंड के धुआंधार बल्लेबाज जोस बटलर जो बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम के स्कोर को तेजी से आगे ले जा रहे थे। बटलर 43 गेंदों पर 69 रन बना चुके थे लेकिन 13वें ओवर में वो अचानक ऐसी स्थिति में आउट हो गए जब वो स्ट्राइक पर भी नहीं थे।

https://twitter.com/INCTharoorian/status/1110390613478764544

आखिर हुआ क्या था?

दरअसल, 13वें ओवर में जब पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी कर रहे थे तभी पांचवीं गेंद पर अश्विन ने सबको सन्न कर दिया। इस ओवर की पांचवीं गेंद पर सामने संजू सैमसन बल्लेबाजी कर रहे थे और जोस बटलर दूसरे छोर पर खड़े हुए थे। अश्विन गेंदबाजी करने आए लेकिन अचानक वो रुक गए और उन्होंने देखा कि जोस बटलर पहले ही रन लेने के लिए पिच छोड़ चुके हैं। उन्होंने गेंद से गिल्लियां बिखेर दीं। बटलर ने पीछे देखा और लौटने की कोशिश भी की लेकिन अश्विन उनको पवेलियन भेजने का इरादा कर चुके थे। आमतौर पर ऐसे रन आउट करने से पहले गेंदबाज बल्लेबाज को एक चेतावनी देता है कि वो ऐसा ना करे और अगली बार फिर दोहराने पर उसे वापस लौटना ही पड़ता है लेकिन यहां पर अश्विन अड़ गए। फैसला थर्ड अंपायर को सौंपा गया और थर्ड अंपायर ने भी बटलर को लौटने का आदेश दे डाला।

अश्विन ने ये भी कह डाला

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान पिच पर अश्विन ने बटलर को आउट करने के बाद ये भी कह डाला कि तुम बार-बार मेरी गेंदबाजी की लय बिगाड़ रहे हो। हालांकि दिलचस्प बात ये भी है कि बटलर की गलती यहां इतनी भी बड़ी नहीं थी क्योंकि अश्विन ने जब उछाल ली और जब तक वो जमीन पर लौटे, उस समय तक भी बटलर का बल्ला क्रीज के अंदर ही था।

ये है वो वीडियो..

Back to top button