धर्म

घर के इस कोने में कभी ना लें नींद, आती हैं दरिद्रता, जाता है पैसा

वास्तु एक ऐसी चीज हैं जिसका पालन लगभग हर हिन्दू अपने जीवन में करता हैं. खासकर कि जब घर बनाया जाता हैं तो वास्तु के नियमो का खासतौर पर ध्यान रखा जाता हैं. लेकिन वास्तु के ये नियम सिर्फ घर और उसमें रखे सामान तक ही सिमित नहीं रहते हैं. आप अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में जो भी काम करते हैं उसे अधिकतर चीजों में वास्तु के नियम लागू हो जाते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके सोने का वास्तु समझाने जा रहे हैं.

नींद एक ऐसी चीज हैं जो हर इंसान के लिए जरूरी होती हैं. जब हम कुछ घंटे सो जाते हैं तो हमारे शरीर की सारी थकान उतर जाती हैं और पूरी बॉडी रिलैक्स हो जाती हैं. फिर हमारे अंदर दुबारा काम करने के लिए बहुत सारी एनर्जी आ जाती हैं. वैसे तो सोने का सभी का एक अनुमानित टाइम फिक्स होता हैं लेकिन कई बार ये नींद इतनी जोर से आती हैं कि व्यक्ति कभी भी, कहीं भी सो जाता हैं. मसलन आप टीवी देख रहे हैं और आपकी आँखें झपकने लगे तो कई बार सोफे पर ही आप नींद ले लेते हैं. कुछ लोग तो रात के साथ साथ दिन में भी सोना पसंद करते हैं. दिन में सोते समय हम अधिकतर जगह का ध्यान नहीं रखते हैं और कहीं भी सो जाते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत जगह पर सोना कई बार आपको भारी भी पड़ सकता हैं. वास्तु के अनुसार जो व्यक्ति घर की गलत दिशा में सो जाता हैं उसके यहाँ गरीबी आने लगती हैं या फिर घर में लड़ाई झगड़े अधिक होने लगते हैं. इसलिए आपको वास्तु की सही दिशा में सोना चाहिए. बस यही वजह हैं कि आज हम आपको सोने के लिए वास्तु की सही और गलत दिशा के बारे में बताने जा रहे है.

इस दिशा में सोना हैं गलत

दोस्तों वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में सोना गलत माना गया हैं. ये वो दिशा हैं जहाँ घर में सबसे अधिक नकारात्मक उर्जा रहती हैं. इसलिए जब आप इस दिशा में सोते हैं तो आपके अन्दर भी ये नेगेटिव उर्जा समा जाती हैं. इसके बाद घर में लड़ाई झगड़ा होता हैं और आपका काम में मन भी कम लगता हैं. साथ ही इससे घर में दरिद्रता भी आती हैं. इसलिए आपको इस दिशा में सोने से हर हाल में बचना चाहिए.

इस दिशा में सोना होता हैं शुभ

वास्तु की माने तो घर की पूर्व और उत्तर दिशा में सोना सबसे अधिक सुभ माना गया हैं. इस दिशा में सबसे अधिक पॉजिटिव एनर्जी रहती हैं. जब आप इस दिशा में सोते हैं तो आपका मन भी पॉजिटिव रहता हैं. इससे घर में लड़ाई झगड़े कम होते हैं और आप अपने काम के प्रति ज्यादा फोकस रहते हैं. नतीजन आप पैसा कमाने के लिए और भी ज्यादा मेहनत कर पाते हैं. इसलिए जहाँ तक संभव हो घर के सभी लोगो को इसी दिशा में सोना चाहिए.

नोट: आप पश्चिम दिशा में भी सो सकते हैं लेकिन इसके ना तो कोई फायदे हैं और ना ही कोई नुकसान हैं.

Back to top button