सेहत

चावल खाने से होते हैं ऐसे नुकसान, जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

चावल हर कोई खाता है और लोगो को चावल के अलग-अलग प्रकार के व्यंजन भी बहुत भाते है लोग इन्हे बहुत चाव से खाते है चावल खाने के बहुत फायदे होते है चावल शरीर को मोटा करने वाला खाना होता है लेकिन क्या आप जानते है की चावल खाने के अगर फायदे होते है तो साथ ही अधिक चावल खाने के कुछ नुक्सान भी है जो सीधा हमारी सेहत से जुड़ा होता है।

वैसे को हर भोजन को खाने के फायदे होते है तो जरुरत से ज्यादा खाने पर उसके नुक्सान भी सामने आते है अथिक उसी प्रकार चावल को भी हररत से ज्यादा खाने पर वो भी हमारे शरीर के लिए नुक्सान देह है आखिर वो किस प्रकार के नुक्सान है आइये आज हम आपको अधिक चावल खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे।

अधिक चावल का सेवन करने के नुक्सान

1. जो लोग अधिक मोटे होते है उनके मोटापे की वजह उनका अधिक चावल खाना भी हो सकता है क्योकि चावल के अंदर बहुत ही अधिक मात्रा में कार्बोहइड्रेट पाया जाता है जिसके कारण आपका वजन बढ़ जाता है।

2. ज्यादा राइस खाने से आपको मधुमेह (डायबटीज़) की बीमारी हो सकती है क्योकि इसमें दस चम्मच के बराबर की कैलोरी होती है।

3. चावल के खाने से आपको बार-बार भूक लगती है क्योकि आप जब चावल खाते है तब आपका पेट जल्दी भर जाता है और चावक जल्दी से पांच भी जाता है और आपको बहुत भूख लगने लगती है और आप बार-बार खाना खाते है और बार बार खाना खाना सेहत के लिए सही नहीं होता।

4. इसके अंदर पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और नुट्रिशन्स नहीं होते है जो शरीर की जरूरतों को पूरा नहीं कर पता है।

नोट :- चावल खाने के अपने भी अलग फायदे होते है इस post के माध्यम से हम आपको चावल खाने से रोक नहीं रहे है बल्कि हम आपको ये बताने चाहते है की यदि आप चावल का अधिक सेवन करते है तो उसके क्या नुक्सान हो सकते है तो बस हर चीज़ का नियमित सेवन करने और अपने आप को तंदरुस्त रखे।

Back to top button