फेस पर आते हैं अनचाहे बाल, तो इन घरेलू नुस्खों से इन्हें कहें गेट लॉस्ट

स्किन प्रॉब्‍लम हर महिला की सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम होती है. महिलाओं की सबसे बड़ी एक स्किन प्रॉब्‍लम होती चेहरे पर अनचाहे बाल. कुछ महिलाओं के चेहरे पर बड़े ही हल्‍के रंग के रोएं होते हैं मगर कुछ महिलाओं के होंठो के ऊपर या फिर गालों पर बहुत ही ज्‍यादा मात्रा में रोएं होने की वजह से उनका चेहरा खराब दिखता है.

Advertisement

अगर आप अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती है तो अब आपको ऐसा नहीं करना पड़ेगा. आपकी इस समस्‍या को दूर करने के कुछ प्राकृतिक उपाय हैं, जिसमें कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है. आइये जानते हैं कि घरेलू सामग्रियों की मदद से आप गालों के अनचाहे बालों से कैसे छुटकारा पा सकती हैं.

advt

 

ऑरेंज पील और हनी

संतरे के छिलके में विटामिन सी काफी ज्‍यादा होता है, जो फ्री रैडिकल्‍स से लड़ता है, त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमा करता है. हनी, दूसरी ओर एक प्राकृतिक ब्‍लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करती है और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी होती है.

ऐसे करें हेयर रिमूव 

एक छोटे कटोरे में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं. अपने गाल और ऊपरी होंठ पर इस पेस्ट को अच्‍छी तरह से लगाएं. इसे कुछ समय के लिए सूखने दें. यह पेस्‍ट हनी पड़ने की वजह से पूरी तरह से नहीं सूखेगा. इसलिए, जब पेस्ट आंशिक रूप से सूख जाए, तो धीरे-धीरे इसे गालोई में मसाज करते हुए छुड़ा लें. अपने चेहरे को पानी से धो लें और पोंछ लें. इस नुस्‍खे को एक महीने तक रोजाना करने से आपको रिजल्‍ट अच्‍छा मिलेगा.

मेथी और मूंग

दाल पेस्‍ट मेथी में एंटी एजिंग गुण होते हैं जो कि चेहरे से फेशियल हेयर साफ करने में असरदार होती है, चलिए जानतें है कैसे बनाये ये मिश्रण पहले मेथी और मूंग दाल की एक सीमित मात्रा लें और उनका पावडर बनाएं. फिर उसमें पानी मिला कर स्‍मूथ पेस्‍ट बनाएं. इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें. फिर एक मुलायम कपड़ा ले कर मुंह को पोंछ लें. अपने चहरे को कम से कम 6 घंटे तक ना धोएं. इस विधि को हफ्तेभर के लिये करें.

चीनी और अंडा फेस मास्क

एग वाइट में स्‍किन को सफेद करने और हेयर रिमूवल के गुण होते हैं इसलिये इसको फेस मास्‍क के तौर पर यूज़ किया जा सकता है. शुगर को स्‍क्रब की तरह यूज़ कर सकते हैं. ऐसे बनाये ये मास्क 1 अंडे का सफेद हिस्‍सा और 2 टीस्‍पून शुगर लें. इन दोंनो चीजों को मिला कर पेस्‍ट बनाएं. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर सुखाएं. जब यह सूख जाए तब चेहरे को पानी से धोएं. चेहरे को धीरे धीरे मसाज भी करें. इस नुस्‍खे को हफ्ते में तीन बार करें.