सेहत

एक कप पी जाइए ये हरे वाले बीज, फायदे गिनते-गिनते थक जाएंगे

मोटापा एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें एक व्यक्ति के शरीर में इतनी अधिक वसा जमा हो जाती है, जिससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मोटापे से हृदय रोग और स्ट्रोक जैसे विभिन्न प्रकार की कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों का उच्च जोखिम बढ़ जाता है, लेकिन यह आपके दिल और रक्तवाहिका प्रणाली को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है। यह विभिन्न विकारों जैसे गैल्स्टोन, ऑस्टियोआर्थराइटिस और श्वसन समस्याओं का भी कारण बनता है।

मोटापे या अधिक वजन होने से न केवल आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है बल्कि आपका विश्वास भी कम हो जाता है और आप जनता के सामने शर्मिंदा महसूस करते हैं।

अधिकांश वैज्ञानिकों का मानना है कि क्लोरोजेनिक एसिड नामक एक विशेष एंटीऑक्सीडेंट यौगिक वजन घटाने के पीछे का मुख्य कारण है। एक शोध से पता चलता है कि हरी कॉफी प्राकृतिक क्लोरोजेनिक एसिड का सबसे अच्छा स्रोत है। हरी कॉफी के क्लोरोजेनिक एसिड हमारे शरीर की चयापचय चीनी की दर को कम करता है और रक्त प्रवाह में चीनी का निर्वहन कम करता है।

यह हमारे शरीर की वसा भंडारण को रोकता है। यह भूख को रोकता है। इसके अलावा हरी कॉफी में कैफीन की थोड़ी मात्रा होती है। एक प्रयोग से पता चलता है कि क्लोरोजेनिक एसिड एकाग्रता स्तर पर कैफीन के साथ मिश्रित होता है और बिना किसी शारीरिक व्यायाम के वजन घटाने में मदद करता है। जो लोग अपने भोजन से ठीक पहले हर रोज एक कप हरी कॉफी लेते हैं, वे अपनी आंतरिक वसा का एक-तिहाई कम कर सकते हैं।

Back to top button