इस राज्य में निकली पीजीटी टीचर्स की बंपर भर्ती, ये डिग्रीधारी करें ऐसे आवेदन

0
11

Image result for टीजीटी टीचर्स नौकरी

बेरोजगार युवाओ के नौकरी करने का बड़ा मौका मिल रहा है.. अगर आपभी अच्छी नौकरी  की तलाश कर रहें हैं तो आपके लिए ये बड़ी खुशखबरी है। इससे के लिए बस आपकों यह खबर पढऩी है और इस नौकरी के लिएआवेदन करना हैै, बता दे नौकरी के लिए पात्र और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने की अंतिम तिथि, आवेदन शुल्क, नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया, नौकरी के लिए आयु सीमा, जिन पदों पर भर्ती निकली उनका विवरण, पदों के नाम, नौकरी के लिए शैक्षणिक योग्यता, कुल पदों की संख्या जैसी नौकरी से जुड़ी बेहद महत्वपूर्ण जानकारी नीचे विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं अगर आप आवेदन करने के इच्छुक है तो नीचें दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हरियाणा सरकार ने टीचर्स ने लिए नौकरी का प‍िटारा खोल दिया है। यहां हरियाणा लोक सेवा आयोग के द्वारा 3864 पीजीटी के पदों पर आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन 2 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवार 18 सितंबर तक आयोग की वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आयोग द्वारा निकाले गए कुल पदों में बॉयोलॉजी, केमिस्ट्री, कॉमर्स, कंप्‍यूटर साइंस, इंग्लिश, फाइन आर्ट्स, हिंदी, इतिहास, गणित, म्‍यूजिक, शारीरिक शिक्षा और उर्दू के पद शामिल हैं। उम्‍मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के बाद होगा।

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्‍मीदवारों को संबंधित विषय में Haryana Teacher Eligibility Test (HTtrT)/School Teachers Eligibility Test (STET) पास होना जरूरी है। इसी के साथ आवेदकों के पास 10-12वीं में 50 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। वहीं पोस्‍ट ग्रेजुएशन में 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

इन पदों पर आवेदन के लिए इस बार एक खास अर्हता मांगी गई है। पीजीटी के इन पदों के ल‍िए केवल वही आवेदन कर सकते हैं जिसके पास 10वीं या उससे ऊपर की कक्षा में हिंदी या संस्‍कृत विषय रहा हो।