गैजेट ज्ञान

स्मार्टफोन में अब इस वजह से लगाई जाती है नॉन रिमूवेबल बैटरी, जानकर हो जाएंगे हैरान

एक वो भी वक़्त हुआ करता था जब हम सभी लोग कीपैड वाले मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल करते थे मगर जैसे-जैसे तकनीक का विकास होते जा रहा है वैसे ही हमारे हाथ में एक से बढ़कर एक नए-नए डिजाइन और क्षमता वाले फोन जिन्हे अब उनकी खूबियों की वजह से स्मार्टफोन कहा जाने लगा वो देखने को मिलने लगे। हालांकि आपको बता दें की तकनीक का विकास होना अभी भी नहीं रुका है मगर कीपैड से टच वाला फोन तक पहुँचने के बीच हमारा फोन कैसे और कितना स्मार्ट हुआ हमने शायद ही इस बात पर कभी इतना ज्यादा ध्यान दिया होगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं मोबाइल की बैटरी के बारे में जो की किसी भी मोबाइल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है और अगर वो न हो तो आपका अच्छे से अच्छा स्मार्टफोन भी पूरी तरह से बेकार है।

असल में हम बात करने जा रहे हैं आजकल के बेहद ही स्मार्ट हो चुके फोन के बारे में जिसकी बैटरी आपको अब दिखाई ही नहीं देती है, यानि की आपके फोन की नॉन रिमूवेबल बैटरी। असल में एक समय जेबी हमारे पास फोन आया था तो उस दौरान सभी हों की बैटरी काफी बड़ी बड़ी और मोती होती थी और ऐसा माना जाता था की जिस फोन की बैटरी जितनी बड़ी और मोटी होगी उसका बैकअप ज्यादा रहेगा मगर आधुनिक होते फोन के साथ साथ अब हमे हमारे फोन जो की अब स्मार्टफोन हो गया है उसमे बैटरी दिखती ही नहीं है यानि की अब फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी आ गयी है और साथ ही साथ इसका बैकअप भी काफी बेहतर है। आपने अगर ध्यान दिया होगा तो देखा होगा की वर्तमान समय में स्मार्टफोन्स में नॉन रिमूवेबल बैटरी दी जाती हैं, लेकिन कभी आपने इसकी वजह जानने की कोशिश की है आखिर ऐसा क्यों, तो चलिये आज हम आपको बताते हैं ऐसा करने के पीछे की वजह।

फोन की सुरक्षा

असल में आपको बताते चलें की स्मार्टफोन में दी जाने वाले नॉन रिमूवेबल बैटरी से स्मार्टफोन सुरक्षित हो जाता है और भीतरी पुर्जों को धूल या अन्य तरल चीजों के जाने से बचाव होता है।

यूजर की सुरक्षा

असल में आपने खुद भी इस बात पर ध्यान दिया होगा की पहले और अब के फोन में काफी परिवर्तन आ चुका है और पहले के फोन और स्मार्टफोन्स में रिमूवेबल बैटरी दी जाती थी जो कभी खराब हो जाने बाद यूजर उसे किसी भी लोकल बैटरी से बादल लिया करता था मगर बाद में यही लोकल बैटरी फूल जाती या फट जाती थी और हादसे का कारण बनती थी। ऐसे में  नॉन रिमूवेबल बैटरी के आ जाने के बाद इसे केवल कंपनी के स्टोर पर ही बदलवा सकते हैं, जिससे यूजर को कोई नुकसान नही होगा।

स्मार्टफोन के साइज में बदलाव

नॉन रिमूवेबल बैटरी लगाने से आपके स्मार्टफोन की जगह बकती है और ये पहले से हल्का और पतला भी हो जाता है, इससे आपके फोन को और पतला और आकर्षक बनाया जा सकता है। साथ ही साथ इससे फोन में फिंगरप्रिंट जैसे फीचर्स को जोड़ने के लिए अतिरिक्त जगह भी मिल जाती है।

Back to top button