पढ़े लेडीज ! घर पर कर रही है फेशियल तो स्किन के हिसाब से ट्राई करें ये टिप्स

0
44

Image result for पढ़े लेडीज ! घर पर कर रही है फेशियल तो स्किन के हिसाब से ट्राई करें ये नुक्से 

महिलाओं को अपना अच्छा स्वास्थ्य रखना बहुत जरूरी होता हैं और इसके लिए आपको  जरुरी हेल्दी रहना बहुत जरूरी होता हैं। जी हाँ, महिलाओं के  हेल्दी रहने का असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता हैं। इसलिए आज हम आप महिलाओं के लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने हेल्दी  और सुन्दर आपने आपको रख सकें। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी आॅयली स्किन से खासे परेशान रहते हैं। आॅयली स्किन अक्सर लोगों की जन्मजात ही होती है। ऐसी स्किन में ड्राई स्किन की अपेक्ष धूल-मिट्टी बैठने और एक्ने होने का खतरा होता है। आजकल ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरष भी चाहते हैं कि उनका चेहरा दाग-धब्बे मुक्त होकर हमेशा चमकता रहे। आज के दौर में महिलाएं और पुरुष किसी भी क्षेत्र में एक दूसरे से पीछे नहीं है। अगर हम स्किन केयर की बात करें तो वो जितना जरूरी महिलाओं के लिए है उतना ही जरूरी पुरषों के लिए भी है।

मगर इस बीच बढ़ते प्रदूषण के कारण अब फेशियल कराना बहुत जरूरी हो गया है। इससे चेहरे से गंदगी साफ हो जाती है साथ ही में डेड स्किन से भी राहत मिलती है। इसे कराने के बाद चेहरा खूबसूरत और खिला-खिला लगने लगता है। कुछ लड़कियां इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहती और इसे घर पर ही कर लेती है। इसके एक स्टेप में फेस मास्क की जरूरत होती है जिसे आप अपनी स्किन के हिसाब से घर पर भी बना सकती है।

कैसे करना है फेशियल

अगर पॉर्लर जाकर किए फेशियल से आपकी स्किन पर रिएक्शन या एक्ने हो जाते हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत है। क्योंकि अब आप आॅयली स्किन के लिए घर में भी फेशियल कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजर या किसी फेसवॉश से अच्छी तरह साफ कर लें और फिर पौंछ लें। अब एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें हल्दी, दाल चीनी और ग्रीन टी डाल दें। इस सारी सामग्री को पानी में अच्छी तरह घुलने दें। जब ऐसा हो जाए तो एक तौलिए से अपने सिर को ढकें और इस गर्म पानी की भाप को चेहरे पर आने दें। जितनी देर हो सके आप भाप ले सकती हैं। लेकिन अगर आपसे सहन ना हो पाए तो कुछ देर के लिए बर्तन को अलग रख दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो चेहरे को तौलिए से अच्छी तरह साफ कर लें। अगर आप सप्ताह में 2 बार भी ऐसा करते हैं तो आपको आॅयली स्किन से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

आइए जानिए किस तरह बनाएं स्किन के हिसाब से फेस मास्क।

एक्ने वाली स्किन के लिए ग्रीन टी का बना मास्क काफी बढ़िया उपाय है। इसमें पाए जाने वाले तत्व एक्ने के निशान को भी खत्म करने में मदद करते हैं। इस मास्क को तैयार करने के लिए आधे छोटे कप पानी में 1 ग्रीन टी बैग उबाल लें। फिर इसे ठंडा करके छान लें और फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगा कर 2 मिनट तक मसाज करें और सूखने तक लगा रहने दें।
2. ड्राई स्किन
ड्राई स्किन के लिए केले, शहद या दही से बना मास्क ट्राई करें। इसे बनाने के लिए आधे केले को मैश कर लें और उसमें इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद या दही का मिलाएं। इसे लगाने से फेस साफ और ग्लो करने लगेगा।
3. ऑयली स्किन
PunjabKesari
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी और शहद से बना मास्क बैस्ट है। इसे बनाने के लिए 1 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 बड़े चम्मच शहद अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाने से ऑयली स्किन से भी राहत मिलेगी।
4. कॉम्बिनेशन स्किन
जिन लड़कियों की टी-जोन ऑयली और बाकी का चेहरा ड्राई होता है। उनकी स्किन को कॉम्बिनेशन स्किन कहते हैं। ऐसी स्किन के लिए दही का मास्क काफी फायदेमंद रहता है। 1 बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें। इसे नार्मल स्किन वाली लड़कियां भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
5. डल स्किन
PunjabKesari
अगर आपको अपनी स्किन डल लगती है तो पके पपीते का बना मास्क ट्राई करें। इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच पपीते के गूदे में 1 बड़ा चम्मच दहीं मिलाएं। इसे लगाने के बाद फेस ग्लो करने लगेगा।