Breaking News
Home / जिंदगी / सेहत / इन दिनों तेजी से फैल रही है ये बीमारी, जरूर पढ़ें इसके बारे में वरना बाद में पछताएंगे

इन दिनों तेजी से फैल रही है ये बीमारी, जरूर पढ़ें इसके बारे में वरना बाद में पछताएंगे

जान से बढ़ कर कुछ भी नहीं है. ऐसे में अगर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखेगा, तो यक़ीनन उसकी जान को खतरा हो सकता है. इसके इलावा आज कल ऐसी कई बीमारियां भी देखने को मिल रही है, जो वास्तव में काफी जानलेवा होती है. जी हां अब इसमें तो कोई शक नहीं कि बीमारियां एक अच्छे खासे व्यक्ति को भी जड़ से उखाड़ देती है. बरहलाल अगर आपने इन बीमारियों की तरफ ध्यान नहीं दिया, तो यही बीमारियां आगे चल कर आपके लिए खतरा बन सकती है. इसलिए आपको जब भी अपने शरीर में कोई बदलाव नजर आये तो उस बदलाव को नजर अंदाज करने की गलती न करे, क्यूकि यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में एक बड़ी बीमारी जो काफी तेजी से दुनिया भर में फ़ैल रही है. जी हां बता दे कि हर पीढ़ी के लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे है. गौरतलब है कि हम यहाँ किसी और बीमारी की नहीं बल्कि दाद और खुजली की बात कर रहे है. जो ज्यादातर गर्मियों के मौसम में ही होती है. बरहलाल कई बार लोग इस दाद और खुजली को मामूली सी बात समझ कर इसे नजर अंदाज कर देते है और भूल जाते है. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह काफी गंभीर समस्या है और ऐसे में आपको अपने शरीर का ध्यान रखना ही चाहिए.

इसके इलावा आपको बता दे कि यह बीमारी गुप्तांग के आस पास ही होती है. जिसके कारण न तो आप इसके बारे में किसी को बता पाते है और न ही इसे सह पाते है. बरहलाल अगर आपको भी आज कल ये समस्या सता रही है तो आपको परेशान होने की बिलकुल जरूरत नहीं है, क्यूकि आज हम आपके लिए इस बीमारी से छुटकारा पाने का ऐसा घरेलू उपाय लाएं है, जिसके इस्तेमाल से आपको राहत मिलना तय है.

वैसे हम आपको बता दे कि दाद और खुजली की शुरुआत छोटे छोटे दानो से होती है. ऐसे में अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये दाने और समस्या दोनों ही बड़े हो जाते है. इसलिए ये जरुरी है कि गर्मियों के मौसम में आप अपने शरीर की अच्छी तरह से सफाई करे, ताकि आपको कभी ये समस्या न हो. तो चलिए अब आपको इससे छुटकारा पाने के उपायों के बारे में बताते है.

१. सबसे पहले तो नमक का सेवन बंद कर दीजिये और जितना जरुरी हो केवल उतना ही नमक लीजिये. जी हां नमक का सेवन कम ही करे तो ज्यादा बेहतर होगा.

२. इसके इलावा दाद और खुजली वाले स्थान पर दिन में चार बार निम्बू का रस लगाने से इससे छुटकारा मिल सकता है. बता दे कि इस समस्या से राहत पाने के लिए आपको नियमित रूप से ऐसा करना है.

३. इसके इलावा नीम की पत्तियों को पानी में उबाल ले और फिर इसी पानी से नहा लीजिये. बता दे कि इससे आपके शरीर के सभी कीटाणु नष्ट हो जायेंगे.

४. गौरतलब है कि रासायनिक चीजों जैसे कि साबुन, सोडा, चूना आदि चीजों के ज्यादा इस्तेमाल से भी ये समस्या बढ़ सकती है. इसलिए अगर हो सके तो इन चीजों का इस्तेमाल करना बंद कर दीजिये.

बरहलाल हमें यकीन है कि इन घरेलू नुस्खों से आपकी ये समस्या एकदम ठीक जाएगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com