खेल

अश्विन ने बटलर की ‘मांकडिंग’ कर क्रिकेट नियम नहीं तोड़े, आईपीएल से जरूर ‘छल’ किया है

सोमवार को सवाईमानसिंह स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए मैच में जो कुछ भी हुआ वह अब इतिहास बन चुका है. एक ऐसा इतिहास जिस पर लंबे समय तक बहस जारी रहेगी. आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब बल्लेबाज ‘मांकड़’ हुआ.

दरअसल, 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सामने संजू सैमसन बल्लेबाजी कर रहे थे और जोस बटलर दूसरे छोर पर खड़े हुए थे. अश्विन गेंदबाजी करने आए लेकिन अचानक वो रुक गए और उन्होंने देखा कि जोस बटलर पहले ही रन लेने के लिए पिच छोड़ चुके हैं. उन्होंने गेंद से गिल्लियां बिखेर दीं.

जोस बटलर के विकेट को लेकर विवाद मैच खत्म होने के बाद भी बढ़ता जा रहा है. जहां एक तरफ रविचंद्रन अश्विन के बटलर को मांकड़िग कर आउट करने के फैसले पर फैंस दो गुटों में बंट गए हैं. वहीं इंडियन टी20 लीग के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने मामले में नया ही पक्ष रखा है. उनके मुताबिक टूर्नामेंट की शुरुआत में मैच रेफरी और सभी कप्तानों के साथ हुई बैठक में ‘मांकड़िग’ ना करने का फैसला लिया गया था.

शुक्ला ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए इस मामले पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने ट्वीट किया, “मुझे कप्तान और मैच रेफरी की बैठकों में से एक बैठक याद है, जहां मैं अध्यक्ष के रूप में भी मौजूद था और वहां ये फैसला लिया गया था कि अगर नॉन स्ट्राइकर बल्लेबाज क्रीज से बाहर भी निकलता है तो शिष्टता के तहत गेंदबाज उसे रन आउट नहीं करेगा.”

Back to top button