गैजेट ज्ञान

पोर्न साइट से लीक हो गया लाखों लोगों का पर्सनल डाटा, जानिए क्या-क्या चोरी हुआ

इंटरनेट की दुनिया से जुड़ने के बाद जितनी सुविधाएं लोगों को मिली हैं, उतनी ही समस्याओं का सामना भी यूजर्स को करना पड़ता है। डेटा चोरी के मामले आए दिन सामने आते हैं, इनमें अधिकांश मामले सोशल मीडिया से जुड़े होते हैं। मालूम हो कि बीते दिनों लाखों यूजर्स के फिंगरप्रिंट्स लीक होने की खबर सामने आई थी। अब हाल ही में एक पॉप्युलर पॉर्न साइट से लाखों यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक होने का मामला सामने आया है।

रिपोर्ट के अनुसार Luscious नाम की एडल्ट वेबसाइट ने 1 लाख यूजर्स का डेटा सार्वजनिक कर दिया है। ये एक ऐसी साइट है, जो यूजर्स को अपनी पहचान छुपाकर पॉर्न फोटोज और एनिमेशन अपलोड करने का ऑप्शन देती है।

ये जानकारियां हुईं सार्वजनिक
vpnMentor के रिसर्चर्स ने इस खामी का पता लगाया है। इस लीक को लेकर vpnMentor ने कहा कि गड़बड़ी के चलते लीक हुए डेटा में यूजर्स के ईमेल्स, उनके जेंडर और उनकी नागरिकता जैसी जानकारियां शामिल हैं।

कुछ ईमेल आइडी में तो यूजर्स के पूरे नाम तक रिवील हो गए हैं। इतना ही नहीं, साइट पर यूजर्स की ऐक्टिविटी जैसे- कॉमेंट्स, लाइक्स, अपलोड्स और ब्लॉग पोस्ट भी आसानी से ऐक्सेस कर लिए गए क्योंकि यह डेटा अनसिक्योर्ड और अनएनक्रिप्टेड फॉरमेट में था।

Luscious की टीम ने नहीं किया कोई कमेंट
vpnMentor ने कहा कि यह जानकारी साइट के यूजर्स के लिए बड़ा सिक्यॉरिटी रिस्क हो सकती है। फर्म ने कहा है कि यूजर्स के ईमेल और देश जानने के बाद उन्हें फिशिंग, डॉक्सिंग या वसूली जैसे स्कैम्स का शिकार आसानी से बनाया जा सकता है।

हालांकि गड़बड़ी सामने आने के बाद अब इसे ठीक कर लिया गया है। Luscious की टीम को इस बग का पता चलने के एक दिन बाद ही इस बारे में जानकारी दे दी गई और उन्होंने फौरन इस पर काम करते हुए पैच रिलीज किया है। फिलहाल Luscious की टीम ने इस पूरे मामले पर कोई कमेंट नहीं किया है।

Back to top button