400 रुपए में कैसे निपटाएं 22 हजार का चालान, इस पुलिसवाले ने बताया जुगाड़

0
59

1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है. इस नए ट्रैफिक नियम में जुर्माना राशि कई गुना ज्यादा है. जिसके बाद नियमों का उल्लंघन करने वालों से भारी भरकम जुर्माना राशि वसूली जा रही है. जनता से 10 हजार से लेकर लाखों रुपए तक का चालान कटने की खबरें आ रही है. इस नए ट्रैफिक नियम से जनता में काफी गुस्सा है. वहीं एक पुलिसकर्मी लोगों को चालान राशि से बचने के टिप्स दे रहा है. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में पुलिसकर्मी खुद बता रहा है कि कैसे आप कम पैसों में अपना भारी भरकम चालान देने से बच सकते हैं.

पुलिसकर्मी का नाम सुनील संधू है. उन्होंने वीडियो में ट्रैफिक फाइन के बारे में बताया है. उन्होंने बताया है कि, लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन नहीं होने पर पांच हजार रुपए जुर्माना, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं है तो दस हजार रुपए, इंश्योरेंस डॉक्टूमेंट पर दो हजार रुपए चालान वसूला जा रहा है. वीडियो में उन्होंने सभी चालान की पूरी लिस्ट की जानकारी दी.

सुनील ने उदाहरण देते हुए कहा है कि, अगर कोई घर पर अपने दस्तावेज भूल जाता हैं और उनका चालान कट जाता है. आप चालान को कम करके 100 रुपए करवा सकते हैं. उन्होंने बताया, ट्रैफिक चालान का भुगतान करने के लिए लगभग 15 दिन का समय होता है.

देखें वीडियो-

जिसका भी चालान कटा है वो 15 दिन के अंदर अपने डॉक्यूमेंट्स दिखा सकते हैं. ऐसे में आप पूरा जुर्माना देने से बच सकते हैं. आपको सिर्फ 100 रुपए देने होंगे. संधू ने बताया कि जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस नहीं होने पर नए नियम के मुताबिक 22 हजार रुपए चालान कटेगा. अगर आप 15 दिन के अंदर संबंधित थाने के अधिकारियों को दस्तावेज दिखा देते हैं तो आपको प्रत्येक के लिए 100 रुपए देने होंगे. इस तरह आपको चार चीजों के 400 रुपए ही देने होंगे.

सुनील ने कहा है कि ये प्रक्रिया थोड़ी बोझिल और इसमें समय लग सकता है, लेकिन ड्राइवर अपना पैचा बचा सकता है. उन्होंने यह भी बताया कि यह प्रावधान बिना हेलमेट और नशे में गाड़ी चलाने जैसे अपराधों पर लागू नहीं होता.