ख़बरदेश

जापान में ऐसा स्वागत सिर्फ मोदी का ही हो सकता है, देखिए Video

G-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओसाका पहुंच गए हैं. पीएम मोदी काओसाका एयरपोर्ट पर मोदी मोदी के नारों के साथ जोरदार तरीके से स्वागत किया गया. अपनी दूसरी सरकार में पीएम मोदी का ये पहला बड़ा कूटनीतिक दौरा है. जापान के ओसाका में गुरुवार से ही दुनिया के सबसे शक्तिशाली 20 देशों का सम्मेलन शुरू हो रहा है. पीएम मोदी ने सबसे पहले मेजबान प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. फिर वे ओसाका के स्विसोटेल नानकाई होटल में भारतीय समुदाय के लोगों से मिले.

जी-20 समिट के लिए रवाना होने से पहले ही पीएम मोदी ने कहा था कि इस सम्मेलन में हमारा फोक्स महिला सशक्तिकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर खास जोर रहेगा. प्रधानमंत्री मोदी जी-20 समिट में 10 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

इसके साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी को मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी हो सकती है.  प्रधानमंत्री मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति पुतिन से अलग-अलग भी मुलाकात करेंगे.

ये देश हैं जी20 का हिस्सा:

अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका जी-20 के सदस्य हैं.

 

 

Back to top button