महाराष्ट्र में घमासान के बाद पहली बार मिले PM मोदी और CM ठाकरे, बगल में मुस्कुराते दिखे शाह-फडणवीस

0
49

शुक्रवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पुणे एयरपोर्ट पर पहुंचे तो देश के गृह मंत्री अमित शाह, महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी, मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे, पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व अन्‍य गणमान्‍य हस्तियों ने उनका स्‍वागत किया। यह महाराष्‍ट्र में हुए सियासी फेरबदल के बाद उद्धव से उनकी पहली मुलाकात रही, जिन्‍होंने अपने करीब तीन दशक पुराने राजनीति सहयोगी बीजेपी का साथ छोड़कर राज्‍य में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की मिलीजुली महा विकास अघाड़ी सरकार बनाई।

यहां उल्‍लेखनीय है कि महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव में साथ मिलकर जनता के बीच जाने के बावजूद नतीजे आने के बाद बीजेपी और शिवसेना की राहें जुदा हो गईं। शिवसेना 50-50 के फॉर्मूले पर अड़ गई, जिससे बीजेपी ने कभी स्‍वीकार नहीं किया। इसके बाद शिवसेना ने एनसीपी-कांग्रेस के साथ मिलकर महाराष्‍ट्र में गठबंधन सरकार बनाई।

हालांकि इससे पहले देवेंद्र फड़णवीस को एक बार फिर से महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई, वह बहुमत साबित नहीं कर पाए, जिसके कारण उन्‍होंने तकरीबन 90 घंटे के बाद ही इस्‍तीफा दे दिया, जिसके बाद उद्धव मुख्‍यमंत्री बने।

वैसे जिस सम्मेलन के लिए पीएम पुणे में हैं, वो गृह मंत्रालय आयोजित करता है. इस सम्‍मेलन में राज्‍य पुलिस बलों के अतिरिक्‍त, केंद्रीय जांच एजेंसियों, आसूचना एजेंसियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के शीर्ष अधिकारी भी हिस्‍सा लेंगे, जिसमें आतंरिक सुरक्षा संबंधी विषयों पर चर्चा होगी। इसमें शिरकत करने के लिए देश के गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचे हैं।