यात्रीगण ध्यान दें ! IRCTC पर ऐसे बुक करें टिकट, हमेशा मिलेगा कन्फर्म

0
65

 

ट्रेनें विभिन्न स्थानों को जोड़ते हुए यात्रियों को देश के एक छोर से दूसरे छोर तक बड़े पैमाने पर तेज गति से और कम लागत पर आने-जाने में मदद करती है. हम सभी में से हर किसी ने अपने जीवन ने एक बार तो ट्रेन यात्रा जरुर की ही होगी, लेकिन बावजूद इसके हमे ट्रेन से संबंधी कई जानकारियाँ नहीं पता होती है. ऐसे में आज हम आपके लिए एक खास जानकारी ले कर आये है.

अगर आप ट्रेन से किसी त्यौहार या छुट्टियाँ मनाने बाहर जाते है तो आपको एडवांस में टिकट बुक करना पड़ता है जिससे आपको आसानी से रिजर्वेशन मिल जाए। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पहले से टिकट कराने के बावजूद भी हमें कंफर्म टिकट नहीं मिल पता। तो आज हम आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए इसका समाधान लेकर आए हैं।

इन 5 तरीकों से मिलेगा कंफर्म रेल टिकट:

1. काउंटर पर जाकर टिकट बुक करना पुराना हो चुका है। अब लोग लंबी लाइन से बचने और समय बचाने के लिए ऑनलाइन टिकट करने को प्राथमिकता देते हैं। आप IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर जाकर आसानी से टिकट कर सकते हैं। साथ ही उन्हें कैंसल भी कर सकते हैं। यहां से टिकट बुक करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने टिकट की बुकिंग स्थिति पर नजर बनाए रख सकते हैं।

2. आप अपना टिकट एडवांस में बुक करेंगे तो बेहतर होगा। अगर आप सफर की तारीख से 2 या 3 महीने पहले टिकट बुक करते हैं तो आपको टिकट कंफर्म मिल सकता है। वहीं, अगर आपको टिकट वेटिंग लिस्ट का भी मिलता है तो उसके कंफर्म होने की संभावना भी बढ़ जाती है। आपको बता दें कि आप किसी भी ट्रेन की बुकिंग यात्रा की तारिख से 120 दिन पहले हो सकती है। वहीं, अगर आप यात्रा के अंतिम दिनों टिकट बुक करते हैं तो तत्काल सबसे अच्छा विकल्प है।

3. जब भी आप टिकट बुक करें तो आप उन्हें सोमवार से लेकर गुरूवार के बीच ही करें। ऐसा इसलिए क्योंकि शुक्रवार, शनिवार और रविवार को टिकट कंफर्म मिलने की संभावना बेहद कम होती है। क्योंकि लोग ज्यादातर सप्ताह के आखिरी के दिनों में ही यात्रा करने को ही प्राथमिकता देते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि आम दिनों में यात्रा करने में न केवल कम भीड़ मिलती है, बल्कि यह सुविधाजनक भी है।

4. जब भी आप टिकट बुक करें तो PNR की स्थिति चेक करते हैं। खासतौर से तब जब आप किसी बड़े ग्रुप के साथ यात्रा कर रहे हों। आपको पहले से पता होना चाहिए कि आपका टिकट कंफर्म है या नहीं। अगर टिकट वेटिंग लिस्ट पर है तो आप समय-समय पर टिकट का PNR चेक कर लें। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने घर बैठे अपने टिकटों की बुकिंग स्थिति देख सकते हैं। अगर ट्रेन कैंसिल होती है या फिर वेटिंगलिस्ट कंफर्म नहीं होती है तो आपको पहले ही पता लग जाएगा और आप तत्काल में दूसरा टिकट बनवा सकते हैं।

5. कुछ ऐसी डेस्टिनेशन भी होती हैं जहां तक जाने वाली ट्रेन मौसम से जुड़ी हुई होती हैं। ऐसे में अगर आप किसी खास या लोकप्रिय जगह जाते हैं तो आपको वैकल्पिक मार्ग चुनने की आवश्यकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप दिल्ली से लुधियाना जा रहे हैं तो आप सीधे जाने के बजाय अलग मार्ग चुन सकते हैं। दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए ट्रेन लें और फिर भटिंडा के लिए एक और ट्रेन लें। यह अधिक समय जरूर लेगा लेकिन आपको सीट कंफर्म मिलेगी।