जरा हट के

आंगन में अगर उग गया ये पौधा तो गलती से भी न उखाड़ें, वरना हो जाएंगे…

देखा जाए तो दुनिया में तमाम तरह की चीजें होती है जिनमे कई चीजों की लोगों को जरुरत पड़ती रहती है। ऐसी भी कई चीज़ें होती है जिसकी कभी कोई जरूरत नहीं पड़ती है जैसे बेकार के उग आए पेड़ पौधे, जो अक्सर घर के आँगन आदि मे देखने को मिल जाते है जिनहे हम उखाड़कर फेंक देते है। कुछ पेड़-पौधे लोगों के काम में आते है तो कुछ बेकार में ही उग आते है जो ना तो कोई फल देते है और ना ही लकड़ी।

 

 

सिर्फ हम ही नहीं बल्कि हर कोई इस तरह के पौधों को जो हमारे घर के आसपास उगा होता है उसे बेकार समझ कर उखाड़ कर फेंक देते है, मगर आपको बता दे की यह एक ऐसा पौधा है जिसे पर्स्लेन या कुलफा के नाम से जानते है कई बार लोग इसे जंगली पौधा समझ नोच कर फेंक देते हैं लेकिन आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि जिस पौधे को बेकार समझ आप फेंक देते थे वही पौधा विटामिन डी की खान है।

झाड़ी की भांति दिखने वाले इस पौधे की खासियत है कि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, बिना जाने इसे आप उखाड़कर फेंक देते होंगे मगर इस पौधें की खासियत जानने के बाद इसे फेंकने की जगह आप इसे खाना पंसद करेंगे। आपको बता दें कि इसमें ओमेगा भी मौजूद होता है, जी हाँ वही ओमेगा-3 फैटी एसिड जो हमे मछली, अंडा और फिश ऑयल सप्लीमेंट से प्राप्त होता है। बताना चाहेंगे की यह हमे हृदय से संबन्धित बीमारी से भी बचाता है और साथ ही इससे आपके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

आपको बता दे की इस सामान्य से दिखने वाले पौधे की पत्तियों में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जिनको खाने से आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है। बताना चाहेंगे की यदि आप इसको रोजाना अपनी डाइट में शामिल करेंगें तो आपके शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी कभी भी नहीं होगी और इसका एक ही मतलब निकलता है  मजबूत हड्डियां और स्वस्थ्य दांत।

Back to top button