हर Exit Poll क्यों बोला बीजेपी की बहार, इस शख्स ने खोल दिया ये ‘राज’ !

0
69

अलग अलग न्यूज चैनल्स पर पूरे देश का एग्जिट पोल दिखाया जा चुका है. खास बात ये है कि हर एग्जिट पोल ने बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. हाालांकि, यूपीए को पिछली बार से दोगुनी सीटें मिलने का अनुमान है. फिर भी वो बीजेपी को रोकने में नाकामयाब ही साबित हो रहा है.

लोकसभा चुनाव 2019 खत्म होने के ठीक बाद रिलीज हुए एग्जिट पोल के अनुमानों ने बीजेपी को बहुमत तक पहुंचा दिया है. हालांकि उत्तर प्रदेश में भाजपा के लिए तगड़ा झटका भी है, क्योंकि यहां महागठबंधन भाजपा पर भारी पड़ती दिखाई दे रहा है. हालांकि सारे एग्जिट पोलों में एक बात कॉमन है. किसी भी एग्जिट पोल में कांग्रेस को कोई फायदा होता नहीं दिख रहा है. यहां तक कि उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस को केवल दो सीटें मिलती हुई दिखाई गई हैं.

शायद यही वजह है कि मुख्य विपक्षी दल ने एग्जिट पोल के इन नतीजों को सिरे से खारिज कर दिया.  कांग्रेस के कई नेता तो इन आंकड़ों को देखकर काफी बौखला गए हैं. वो ये तक कह रहे हैं कि एग्जिट पोल पूरी तरह से मैनेज हैं.

एग्जिट पोलों पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद पीएल पुनिया ने कहा कि वह इनपर विश्वास नहीं करते हैं, क्योंकि पहले भी इस तरह के सारे सर्वे फेल होते रहे हैं. वहीं पुनिया ने बीजेपी सरकार पर आरोप लगाया कि उसने सारी सर्वे एजेंसियों पर दबाव बनाया है कि वह नतीजे उनके पक्ष में दिखाएं. इसलिए इस एग्जिट पोल पर कांग्रेस विश्वास नहीं करती, क्योंकि हम लोगों नें काफी मेहनत से चुनाव लड़ा है और हम लोगों का प्रदर्शन 2009 के लोकसभा चुनाव से भी बेहतर होगा.