ख़बरदेश

राहत का सिक्सर: लगातार छठे दिन घटी तेल कीमतें, आज इतनी हुईं कम

petrol diesel

पेट्रोल और डीजल के लगातार बढ़ती  कीमतों के चरम सीमा पर पहुंचने के बाद अब लोगो को राहत मिलनी शुरू हो गई है. लगातार छठवें दिन आज मंगलवार को लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती हुई है.दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे प्रतिलीटर वहीं डीजल की कीमत में 7 पैसे प्रतिलीटर की कटौती देखने को मिली। अब दिल्‍ली में 81.34 रुपये प्रति लीटर हो गए वहीं दिल्ली में डीजल 7 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता होकर 74.85  रुपये प्रति लीटर के रेट पर मिल रहा है।

कहा जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ते तेल का फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के मकसद से देश में पेट्रोल-डीजल सस्ता किया गया है। 5 अक्टूबर को देश भर में तेल कंपनियों ने 2.50 रुपये प्रति लीटर सस्ता किया था।

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने र्इंधन कीमतों में बदलाव कर दिया है, जो रोजाना सुबह 6 बजे से लागू हो रहा है। इसमें एक रुपया तेल कंपनियों की तरफ से और 1.50 रुपये सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम की थी। साथ ही बीजेपी शासित राज्य सरकारों ने भी अपनी तरफ से वैट में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोमवार को ब्रेंट क्रूड का रेट 79.74 डॉलर प्रति बैरल दर्ज किया गया। ऑयल कंपनियां अब हर दिन कच्चे तेल और रुपए के एक्सचेंज रेट के हिसाब से हर दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करती हैं।

माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के बाद भारतीय तेल विपणन कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की जा रही है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी जिसके बाद कर्इ राज्यों ने वैट में कटौती की थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कोर्इ कटौती नहीं की।

Back to top button