धर्म

जिनके शरीर पर जन्म से होते हैं ये निशान, वो अवश्य बनेगा धनवान

सामुद्रिक शास्त्र में व्यक्ति से जुडी कई तरह की बातों और रहस्यों का बखान किया गया है. जी हां ऐसी बातें जिनसे हम किसी भी व्यक्ति के भविष्य या उसके स्वभाव के बारे में जान सकते है. बरहलाल आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आपको ये पता चल सकता है कि आप या कोई भी व्यक्ति अमीर बन सकता है या नहीं. गौरतलब है कि हर व्यक्ति के शरीर पर कोई न कोई खास निशान तो जरूर होता है और इन्ही निशानों के द्वारा व्यक्ति के भविष्य के बारे में यानि उसकी आर्थिक स्थिति के बारे में पता किया जा सकता है. यक़ीनन आप भी इस जानकारी के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे. तो चलिए आपको भी इसके बारे में जरा विस्तार से बताते है.

१. सबसे पहले हम हाथ के निशान की बात करते है. गौरतलब है कि जिस व्यक्ति की हथेली के बिलकुल बीच में तोमर, बाण, रथ, चक्र या ध्वज का निशान बना हो तो इसका मतलब ये है कि उस व्यक्ति को राज करने के कई मौके मिलेंगे. यानि ये व्यक्ति वास्तव में काफी भाग्यशाली होते है. इसलिए अगर आपके हाथो में या हथेली में भी ये निशान है तो आप भी राजा बनने के लिए तैयार हो जाईये.

२. गौरतलब है कि अगर किसी व्यक्ति की हथेली के ठीक बीच में तिल हो तो इसका मतलब ये है कि उस व्यक्ति को जीवन में मान सम्मान और धन की प्राप्ति जरूर होगी. यानि जिसके हाथो में ये तिल होगा, उसकी तो किस्मत ही चमक जाएगी.

३. इसके इलावा अगर किसी व्यक्ति के पैरो में कमल या चक्र का निशान होता है, तो इसका मतलब ये है कि उस व्यक्ति के पास कभी धन की कमी नहीं होगी. यानि आपकी आर्थिक स्थिति हमेशा मजबूत रहेगी. अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो माँ लक्ष्मी जी की कृपा आप पर बनी रहेगी.

४. गौरतलब है कि अगर किसी व्यक्ति के पैरो के तलवो पर तिल हो तो इसका मतलब ये है कि ऐसे व्यक्ति काफी अच्छे शासक बनते है. यानि ये हर काम अपनी इच्छा के अनुसार सही तरीके से और अच्छे ढंग से करते है.

५. बता दे कि जिस व्यक्ति के पैरो के बीच की ऊँगली के ठीक नीचे मणिबंध तक फैली हुई रेखा एकदम सही हो तो यानि एकदम अच्छी हो तो इसका मतलब ये है कि उस व्यक्ति को हर प्रकार का सुख और यश मिलेगा. यानि ऐसा व्यक्ति वास्तव में काफी किस्मत वाला होता है.

अब यूँ तो बहुत कम लोग ऐसे है, जो इन बातों पर यकीन करते है, लेकिन अगर ये बातें हमारे शास्त्रों द्वारा कही गई है, तो इनमे कुछ तो सच जरूर होगा. इसके इलावा हम आपको ये भी बता दे कि जो लोग बिना मेहनत किए ही सब कुछ हासिल करना चाहते है, तो ये मुमकिन नहीं है. वो कहते है न कि भगवान् भी उन्ही की मदद करते है, जो अपनी मदद खुद करते है.

इसलिए थोड़ी सी ही सही लेकिन मेहनत जरूर कीजिये, क्यूकि मेहनत के बिना भाग्य भी इंसान का साथ नहीं देता.

Back to top button