PDP विधायक ने ‘आतंकियों’ को बताया ‘शहीद और भाई’,BJP ने किया किनारा

जम्मू-कश्मीर में बीजेपी के सहयोग से सरकार चला रही पीडीपी के एक विधायक ने विवादित बयान दिया है.सत्तारूढ़ पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के विधायक एजाज अहमद मीर ने ‘‘कश्मीरी आतंकियों’’ को ‘‘शहीद’’ और ‘‘भाई’’ बताकर विवाद खड़ा कर दिया. उन्होंने अलगाववादियों के साथ बातचीत की वकालत की और आतंकियों को मारने का महिमामंडन करने के खिलाफ चेतावनी भी दी.

एजाज अहमद ने दिया विवादित बयान

दक्षिण कश्मीर के वाची से विधायक एजाज अहमद मीर ने कहा, ‘‘आतंकी, जो कश्मीर से हैं वे शहीद हैं. हां वे हमारे भाई-बंधु हैं. वे हमारे बच्चे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘‘उनमें से कुछ की उम्र तो महज 14 वर्ष है, वे जानते भी नहीं हैं कि वे क्या कर रहे हैं. आतंकियों को मारने का हमें महिमामंडन नहीं करना चाहिए. यह सामूहिक विफलता है.हमें 200 आतंकियों को मारने का महिमामंडन करने से बचना चाहिए. इन वर्षों में आतंकवाद के कारण करीब एक लाख लोग मारे गए हैं. हमें बातचीत का रास्ता अपनाना चाहिए. ’’

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘हमें आतंकवादियों की हत्याओं का जश्न नहीं मनाना चाहिए, यह हमारी सामूहिक विफलता है. जब जवान शहीद होते हैं तो, हमें उनके लिए भी बुरा लगता है. हमें जवानों के माता-पिता और आतंकियों के माता-पिता के साथ भी सहानुभूति रखनी चाहिए.’ जब उनसे पत्रकारों ने पूछा कि क्या वो अपनी उस टिप्पणी के साथ खड़े हैं, जिसमें उन्होंने आतंकियों को भाई और शहीद कहकर संबोधित किया तो उन्होंने कहा- बेशक.

advt

 

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा मीर को गिरफ्तार करें

इस पर बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि उनकी टिप्पणियों के लिए मीर को गिरफ्तार किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मुझे संदेह है कि महबूबा मुफ्ती सत्ता में रहने के लिए कुछ चीजें कहती हैं. अगर उनके विधायक सोचते हैं कि आतंकवादी उनके भाई हैं तो उन्हें पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया जाना चाहिए, वह आगामी आतंकवादी गतिविधियों के कुछ सुराग दे सकते हैं. केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने भी कहा कि आतंकवादी और अलगाववादी कश्मीर, कश्मीरी, विकास और शांति के दुश्मन हैं. वे किसी के भाई कैसे हो सकते हैं?

मुख्तार अब्बास नकवी ने मीर के बयान पर कहा

मोदी का उड़ाया मजाक तो बोले नकवी, कांग्रेस बेचैन, खुद का कर देगी सफायाइस बीच केंद्रीय मंत्री और सीनियर बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने मीर के बयान पर कहा, ‘आतंकी और अलगाववादी कश्मीर, कश्मीरियों, शांति और विकास के दुश्मन हैं. वे किसी के भाई कैसे हो सकते हैं?’यह हमारी सामूहिक विफलता है. हम हमारे सुरक्षा बलों के जवानों के शहीद होने पर दुखी हैं. उनके परिवार वालों के प्रति हम सहानुभूति रखते हैं साथ ही उग्रवादियों के माता-पिता के साथ भी.’