1 रुपए का ऐसा नोट बना सकता है अमीर, यहां मिल रहे इसके मोटे दाम

0
843

जानते हो आप सब हमारे पूर्बज ही यही कहते होंगे जैसे आज हम लोग कहते है की इस एक रूपये की कीमत ही क्या है। आज कल कौन पूछता है इस एक रूपये को लेकिन आप एक बात से अनजान है। की बर्षो पहले चलन में लिया गया एक रूपये का नोट आज लाखो रूपये का हो चूका है। अगर आपको नहीं पता है तो सिर्फ इतना की इसको बेचना कहा और कैसे है। तो आइये आज हम आपको बह भी बता देते है। अगर आपके पास है बह एक रूपये का नोट तो हो जाइये उस एक के बदले लाखो कमाने के लिए।

अगर बात की जाए रुपयों की तो पुराने नोट या सिक्के काफी हद तलक नार्मल रूप से कई बड़ी कीमतों मैं आपने बिकते हुए देखा होगा। जैसे की पुरानी पेंटिंग , एंटीक आइटम और पुराने नोट या फिर सिक्को को सहेज के रखना किसी कला से कम नहीं है। एंटीक आइटमों की समय समय पर कई देशो में अपने स्तर पर बोली लगती है। जैसी की बह चीज किसी जमाने में कौड़ियों के भाव मैं भी नहीं खरीदता होगा मगर आज उसी चीज की कीमत लाखो और करोड़ो मैं होती है।

ऐसी ही एक नीलामी इस बक्त इंडिया मैं होने जा रही है। जंहा पर पुराने सामान जिन्हे हम एंटीक कहते है। और यह नीलामी का आयोजन फेयर ऑल इंडिया आर्ट एंड क्राफ्ट सोसाइटी के द्वारा किया जा रहा है। इसका आयोजन स्थल दिल्ली है।

source

इस होने बाले बेशकीमती एंटीक चीजों की नीलामी मैं आपको एक से बढ़ कर एक नायाब चीज देखने के लिए मिलेगी जसिकी कीमत लाखो में नहीं करोड़ो में होगी। लेकिन 1964 के 1 रूपये के इस नोट की कीमत ही कुछ नायाब है। जिसकी कीमत कुछ साल पहले मात्र एक रूपये हुआ करती थी। आज उसकी कीमत लाखो में है। खबरो के मुताबिक़ बताया जा रहा है कि इस एक रूपये की कीमत इस नीलामी में 14,0000 रूपये होगी। जबी उसी किस्म का सन 1949 में छपा यह नोट मात्र 6,000 रुपए मैं मौजूद है। अगर आपके पास किस्से भी तरह का इस समय का नोट है जो की हूबहू इससे मिलता जुलता है। तो आइये और इस नीलामी का हिस्सा बन कर उसे नीलाम होने के लिए रखिये अगर किसी को आपके नोट की जरूरत होगी तो बह आपका नोट नीलामी में खरीद लेगा।

source

एक और बात अगर आपके पास इस तरह का नोट है और आप दिल्ली नहीं आ सकते है। तब आप एक ऑनलाइन साइट ”Ebay” पर जा कर के इस नोट की नीलामी कर सकते है। इसके लिए आपको उस साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा केबल। और बह भी मुफ्त में उसके बाद आप अपनी उस साइट के अकाउंट पर जाकर के। बन्हा उसकी फोटो दाल दीजिये और अपने दाम भी कि आप किस कीमत पर उसे बेचना चाहते है। उसके बाद जो भी खरीददार होगा उसे आपसे सम्पर्क करके खरीद लेगा।

source

आपको बता दे की एक समय में इस एक रूपये का यह खाश किश्म के नोट बनते रहे थे। मगर जब इनकी कमियों को देखा गया तब इन्हे छपने से रोक दिया गया। और इसी लिए 1964 में छपे कुछ नोट ही बाजार में चलने दिए गए थे फिर उसके बाद इन नोटों का चलन बंद कर दिया गया था। शहर के बड़े लोग हो या फिर नोट जमा करने के शौकीन लोग इस तरह के नोट बहुत कम लोगो के पाश ही देखने को मिलते है। अब आप देखिए की कंही इस तरह का पुराना नोट किसी बढे बूढ़े के हांथो का रखा हुआ तो नहीं है। अगर मिल जाए तोट बेच दीजिये, खरीदार बैठे हुए है आपके इस नोट को खरीदने के लिए और कंही जाने की भी जरूरत नहीं। ऑनलाइन ही बेच दीजिये।