धर्म

नाम का पहला अक्षर उजागर करता है जीवन के कई राज, ऐसे जानिए अपने बारे में आप

नाम के पहले अक्षर का कितना प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है, क्या आप इसके बारे में जानते है? नाम का पहला अक्षर व्यक्ति के जीवन का आइना होता है। यह आपके स्वभाव, चरित्र, व्यवहार, पर्सनालिटी,आपकी पसंद-नापसंद आदि के बारे में बताता है। इसके अलावा भी यह आपके जीवन के बारे में,आपके भविष्य के बारे मे बताता है ।

जानें आपके नाम का पहला अक्षर कैसे उजागर करता है आपके जीवन के कई राज 

नाम का पहला अक्षर जीवन के कई राज उजागर करता है । प्राचीन समय से ही हिन्दू धर्म में वैदिक ज्योतिष के अनुसार जन्म कुंडली में स्थित ग्रहों के अनुसार तथा ग्रहनक्षत्रों के अनुसार नाम रखा जाता है। नाम के इसी पहले अक्षर के जरिये आपकी राशि का भी पता चलता है तथा इसी के आधार पर आपका भविष्यफल बताया जाता है।

से शुरू होने वाले नाम

आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होती है। आप मृदु स्वभाव के होते है परन्तु आप दूसरों के सामने अपने आप को कठोर दिखाने का प्रयास करते है। आपका जीवन व्यतीत करने का तरीका औरों से अलग होता है । यह अपने काम पर फोकस रखनेवाले स्वावलंबी होते है। आप थोड़े अहंकारी होते है।

से शुरू होने वाले नाम

जिन लोगों का नाम b से शुरू होता है, वो बहुत ही भावुक स्वभाव के होते है। यह नवीन विचारधारा के होते है। नया कुछ करने की तीव्र इच्छा इनके मन में होती है। यह चाहते है की इनकी भावनाओं का सम्मान सभी करे । इनके स्वभाव में गंभीरता देखने को मिलती है।

से शुरू होने वाले नाम

जिन लोगों का नाम c से शुरू होता है ,वो लोग ज्यादा महत्वाकांक्षी होते है। ऐसे लोग सुंदरता पसंद करने वाले होते है । इनका स्वभाव मिलाजुला होता है। काम के प्रति लगन होती है।

से शुरू होने वाले नाम

आप बेहद भावुक स्वभाव के होते है। आप वर्चस्ववादी होते हैं। आप दूसरों की परवाह करने वाले होते हैं और अपने पार्टनर से भी यही अपेक्षा रहती है। गलत व्यवहार आपको ज़रा भी पसंद नहीं होता है। आप काम को लेकर सतर्क होते है।

से शुरू होने वाले नाम

जिस व्यक्ति का नाम E अक्षर से शुरु होता है वे बौद्धिक विचार-विमर्श करना पसंद करते हैं। सकारात्मक बहस को आप  सुनना पसंद करते हैं। आप किताबों से प्रेम करते हैं और आप आशिक़ मिज़ाज होते है। आप जीवनसाथी से प्रेम करने वाले परन्तु छोटी छोटी बातों को लेकर क्रोधित होने वाले होते है ।

F से शुरु होने वाले नाम

राशि के अनुसार जिस व्यक्ति का नाम F अक्षर से शुरु होता है वे बहुत रोमांटिक होते है, प्यार के प्रति जुनून देखने को मिलता है, इनका दाम्पत्य जीवन अच्छा होता है, आप अपने लव पार्टनर या जीवनसाथी से वफा की उम्मीद रखते हैं। माता से इन्हें लगाव होता है।

G से शुरु होने वाले नाम

यह लोग बहुत प्यारे होते है। सबसे मधुर बोलनेवाले, दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने वाले होते है। आप कोई भी काम सहजता से करते है। अपने दिल की बात दूसरों के सामने बोलने में आप झिझक महसूस करते है। आपको भाई-बहनों से प्यार होता है। आप केयरिंग स्वभाव के होते है।

H से शुरु होने वाले नाम

आप बुद्धिमान होते। आप काम के प्रति थोड़े लापरवाह होते है। आपको सादगी पसंद होती है। छोटी-छोटी चीज़ों में ख़ुशियाँ ढूंढते हैं। आपको क्रोध जल्दी आता है। आप जल्दी से किसी की बातो में नहीं आते। दोस्त अधिक बनाने के शौक़ीन होते है।

I से शुरु होने वाले नाम

यदि आपका नाम I अक्षर से शुरु होता है तो आप ईमानदार, चंचल, घूमने-फिरने के शौक़ीन और थोड़े मूडी होते हैं। आप अच्छा वैभवशाली जीवन जीना पसंद करते हैं। आपके मन में नकारात्मक विचार जल्दी उत्पन्न होते है। आप जीवनसाथी के प्रति वफादार होते है।

J से शुरु होने वाले नाम

जिन व्यक्तियों का नाम J से शुरू होता है, वो बहुत चालाकी से अपना काम करते है। यह बुद्धिमान होते है। दोस्ती में अपना सबकुछ लूटानेवाले यारों के यार होते है। व्यापार में इनकी रुचि होती है। आप काम में सक्रिय रहतें है और आपकी ऊर्जा में भी कोई कमी नहीं होती। आप अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाना अच्छी तरह से जानते हैं। आप अपने तरीके से जीवन जीना पसंद करते है ।

K से शुरु होने वाले नाम

K अक्षर वाले अधिक रोमांटिक होने के कारण मनचाहा प्रेमी मिलता है, इनका दाम्पत्य जीवन सफल होता है। आप अपने किसी भी कार्य को गंभीरता से लेते हैं। आपके दोस्तों की संख्या में भी कोई कमी नहीं होती है। आप घूमने के शौक़ीन होते है। आपकी पिता के साथ कम बनती है, माता से अधिक लगाव होता है।

से शुरु होने वाले नाम

आप रोमांटिक स्वभाव के होते है। आप अपने प्रेमी के प्रति वफादार होते है। आपको अच्छे लोगों से मित्रता करना पसंद होता है। छोटी-छोटी चीज़ों में ख़ुशियाँ ढूंढते हैं। आप काम मन लगाकर करते है, परन्तु बहुत जल्दी हताश होते है। आपका मन धार्मिक  कार्यो में अधिक लगता है।

से शुरु होने वाले नाम

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर M होता है वे अधिक बातूनी,दूसरों के बहकावे में आनेवाले होते है। यह लोग समय-समय पर धोखा खाते है। यह बहुत जल्दी क्रोधित होते हैं। इन्हें अपनी हार पसंद नहीं होती है। यह लव रिलेशनशिप में धोखा खाते है। आप आसानी से अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाते हैं। आप बड़ों का अनादर करते हैं।

से शुरु होने वाले नाम

आप प्रेम से रहना पसंद करते है। अपने प्यार के लिए आप किसी भी हद तक जाने को तैयार होते है। आप बहुत ही भावुक और दयालू होते है। पैसे से ज्यादा आप रिश्तो को अहमियत देते है। आपकी कल्पना शक्ति अच्छी होती है। मित्र आपके अच्छे होते है।

से शुरु होने वाले नाम

आपका स्वभाव थोडा मजाकिया होता है। आप बहुत ही बुद्धिमान होते है। आप अपने प्रेमी या जीवनसाथी पर अपने विचार थोपने वाले होते है आप अपने अनुसार उन्हें ढालने का प्रयास करते है। आप इस मामले में जिद्दी होते है। काम के प्रति आप समर्पित होते है। आपके मित्र आपको धोखा देते है।

P से शुरु होने वाले नाम

आप दूसरों के विचारों को गंभीरता से लेते हैं। आलोचनाओं के आधार पर आप अपने दोषों को सुधारने का प्रयास करते हैं। आपकी मित्रता बहुत जल्दी होती है। लोगों के साथ उठना-बैठना आपको पसंद होता है। आप अपने काम पर फोकस रखनेवाले स्वावलंबी होते है। आप धन का दुरूपयोग ज्यादा करते है।

Q से शुरु होने वाले नाम

जिन जातकों के नाम का पहला अक्षर Q से होता है वे अधिक ऊर्जावान साहसी होते हैं। आपको नवीन वस्तुओं के बारे में जानने की जिज्ञासा अधिक होती है। आप बोलने की कला में निपुण होते है। आपके मित्र अधिक होते है। आपकी पढने में रुचि होती है।

R से शुरु होने वाले नाम

आप सुन्दर, आकर्षक होते है। शिक्षा में रुचि होती है। आप संगीत प्रेमी होते है, R अक्षर वाले व्यक्ति सादगीभरा जीवन व्यतीत करना पसंद करते हैं। आप लोगों की प्रतिक्रियाओं को महत्व देते हैं और वार्तालाप के लिए तैयार रहते हैं। आपके मित्र अच्छे होते है। आप ईमानदारी होते है।

से शुरु होने वाले नाम

आप क्रोधी परंतु दूसरों की परवाह करते है। आप वचन के पक्के होते है। आपके ऊपर दोस्तों का इतना भरोसा होता है कि वे अपना हर राज़ आपके साथ साझा करते हैं। माता-पिता से आपको स्नेह होता है। धन का सदुपयोग करते है।    

से शुरु होने वाले नाम

आपके चेहरे पर तेज होता है। आप काम के प्रति संवेदनशील होते हैं। अपने निजी जीवन में दूसरों की दख़लअंदाज़ी आपको पसंद नहीं होती है। आप अपनी पसंद-नापसंद के अनुसार ही चीज़ों को तय करते हैं। प्रेम जीवन में आप अपना वादा निभाते हैं। आपको महंगी चीजे पसंद होती है।

से शुरु होने वाले नाम

 आप हमेशा खुश रहते हैं और आपके जोश में भी कोई कमी नहीं होती है। आप मित्रो के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है। आप अपने जीवन से प्रेम करते हैं और यात्रा करना आपको पसंद है। आप दूसरों की भावनाओं को महत्व देते हैं। आप परिवार से बेहद प्रेम करते है।

से शुरु होने वाले नाम

जिन लोगों का नाम v से शुरू होता है वह बेहद खुशमिजाज तथा स्वतंत्र विचारधारा के होते हैं। यदि कोई आपकी आज़ादी पर पहरा बिछाता है तो यह आपको क़तई पसंद नहीं है। आप दूसरों के प्रति दयालु होते हैं। आप स्वभाव से तो शांत रहते हैं परंतु आपकी इच्छा शक्ति बहुत मजबूत होती है।

से शुरु होने वाले नाम

आप बोलने की कला में निपुण होते है। आपके मित्र अधिक होते है। आपको यात्रा करना पसंद होता है। आप थोड़े घमंडी होते है। आपको दूसरों की दखलंदाजी पसंद नहीं होती। आप लोगों की परवाह नहीं करते। रिलेशनशिप में आप एक अच्छे पार्टनर बनकर सामने आते हैं। आपको अपने परिवार से लगाव होता है।

से शुरु होने वाले नाम

जिन लोगों का नाम x से शुरू होता है वह बेहद हंसमुख होते है। आप लोगों की प्रतिक्रियाओं को महत्व देते हैं और वार्तालाप के लिए तैयार रहते हैं। आपके मित्र अच्छे होते है। आप ईमानदारी होते है। आपकी पढने में रुचि होती है। काम के प्रति जुनून होता है। आप अपने आप में ही खुश रहते है।

आप बहुत ही खुले विचारों के होते है। यात्रा करना आपको पसंद है। आप अपने कौशल में लगातार वृद्धि करते हैं। आप अपने प्रेम के प्रति जुनूनी होते हैं। आपदूसरों की हवन की कद्र करते है। आप अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखते है। आपके मित्र अधिक नहीं होते।      

से शुरु होने वाले नाम

प्रेम जीवन में आप अपना वादा निभाते हैं। आप रोमांटिक होते है। पैसे से ज्यादा आप रिश्तो को अहमियत देते है। आपकी कल्पना शक्ति अच्छी होती है। आपकी मित्रता बहुत जल्दी होती है। लोगों के साथ उठना-बैठना आपको पसंद होता है। आप अपने काम पर फोकस रखनेवाले स्वावलंबी होते है।

Back to top button