इस सस्ती सरकारी स्कीम में गजब के रिटर्न्स, आपके पैसे की भी पूरी सेफ्टी

0
15

महंगाई के इस दौर में हर कोई बचत करना चाहता है, लेकिन एक आम आदमी 10-20 हजार रुपए नहीं बचा पाता जिसको वो कही निवेश कर सके। लेकिन आपको एक ऐसे सरकारी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें केवल रोज 200 रुपए का निवेश करके आप 35 लाख का फंड इक्कठा कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है ये स्कीम और कैसे कर सकते हैं इसमें निवेश

PPF में निवेश बनाएगा मालामाल

अगर आपक कम पैसे बचाकर ज्यादा फंड इक्कठा करना चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट यानी PPF में पैसा लगा सकते हैं । सरकार की इस स्कीम में आपको रोजाना सिर्फ 200 रुपये बचत करनी होगी। जिसके जरिए केवल 20 साल में आप 35 लाख रुपये के मालिक बन सकते हैं।

सुरक्षा की है पूरी गारंटी

आपको बता दें कि PPF स्कीम में आपके पैसो की सुरक्षा की पूरी गारंटी होती है। साथ ही इस स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है। आप यह खाता देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस और बैंकों की चुनी हुई शाखाओं में 15 साल के लिए खोल सकते हैं। जिसे बाद में 5 साल तक के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

ऐसे खुलवा सकते हैं खाता

PPF अकाउंट का खाता खुलवाने के लिए आपको सिर्फ 100 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि इस खाते में आपको एक साल में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है। खाते में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस अकाउंट में ब्‍याज दरें सरकार समय समय पर तय करती है। अभी इस खाते में जमा धन पर 7.9 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है।