सेहत

अब जिम में पसीना बहाने की जरुरत नहीं, घर बैठे सिर्फ 3 दिन में घटाए पेट की चर्बी

आजकल की  इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते जिसका खामियाजा हमे बाद में भुगतना पड़ता है. जायदातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है. जिसे कम करने के लिए की क्या तरीके नहीं अपने जिम में कई घंटे पसीना बहाते है. फिर भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता. मगर अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं आज हम आपको बताने जा रहे कैसे आसानी से आप घर बैठे अपना वजन कम कर सकते है. वो भी बड़ी आसानी से.

आज के समय में मोटापा एक बहुत ही गंभीर समस्या बन चूका है, और आधे से ज्यादा लोग इसके शिकार भी बन चुके हैं। यह तो हम सबको पता ही है कि मोटापा चर्बी के बढ़ने की वजह से होता है पर क्या आप जानते हैं कि चर्बी कैसे बढ़ती है। जब हम कुछ भी गलत प्रदार्थ खाते हैं या फिर हम अपने शरीर को काम करना बंद कर देते हैं तो चर्बी बढ़ने लग जाती है क्यूंकि वह किसी काम में नहीं आ रही होती।

 

जब भी मोटापे की बात आती है तो लोग BMI की बात करने लग जाती है जिसके हिसाब से हम यह पता लगा सकते हैं कि कोई इंसान सही में मोटापे का शिकार है या फिर वह ठीक है। BMI अगर आपका 18-25 के बिच होता है तो समझ लीजिये कि आप बिलकुल सही हैं पर अगर वह 30 याँ फिर उससे ऊपर है तो आप भी मोटापे के शिकार हैं।

 

आज हम आपको इस लेख में यह बताने जा रहे हैं कि आप अलोएवेरा की मदद से अपना मोटापा कैसे कम कर सकते हैं। इस लेख में आपको पूरी जानकारी मिलेगी इस प्रयास के बारे में, हम लोग सारा दिन ऑफिस में व्यस्त होने कि वजह से कसरत नहीं कर सकते हैं पर अगर आप यह चीज़ का पालन करोगे तो आपका मोटापा जल्द ही कम हो जायेगा।

 

कैसे कम करें मोटापा अलोएवेरा की मदद से?

1. आप अलोएवेरा की मदद से अपना मोटापा कम कर सकते हैं पर आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि अगर हम चर्बी को कम करने की कोशिस करेंगे तो हमे उसको बढ़ाना भी नहीं है, इसिलए हमे सिर्फ फल और सब्जियां खानी हैं और जूस पीना हैं।

2. अलोएवेरा को लीजिये और उसके पत्तों को अलग अलग कर लीजिये, ऐसा करने के बाद आप उस पत्तों में से गोन्ध निकाल लीजिये और उसे अलग रख दीजिए।

 

3. अब आप उस अलग रखें गोन्ध को पानी में घोल लीजिये अच्छी तरह। आप यह ध्यान रखियेगा कि पानी ज्यादा ना हो, आप चाहें तो सिर्फ एक कप पानी लें सकते हैं। आप पानी की जगह जूस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और ऐसा करना बहुत ही अच्छा होगा।

4. आप अगर ज्यादा असर देखना चाहते हैं तो आप साथ में ग्रीन चाय भी पी सकते हैं, आप हर रोज़ 2 बारी ग्रीन चाय को पी सकते हैं। अगर आप जायदा फ़ास्ट रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आप 3 बार भी पी सकते हैं।

Back to top button