अब डॉक्टर के पास चक्कर लगाने की जरुरत नहीं, घर बैठे अपना हाई ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

0
28

इस बात से तो हम सब बेहतर तरह से अवगत हैं की नियमित व्यायाम करना हमारे मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। इससे एक दो नहीं बल्कि कई सारे स्वास्थ्य समस्याओं पर काबू पाया जा सकता है। आपको बताते चलें की इन दिनों लगभग हर कोई किसी ना किसी तरह की समस्या से ग्रस्त हो ही जा रहा है जो की सामान्य होते हुए भी काफी ज्यादा गंभीर समस्या बन कर उभरती है जिसमे से एक हैं उच्च रक्तचाप यानी की हाई बीपी। जि हाँ, ये एक ऐसी बीमारी या समस्या है जिससे हर उम्र के लोग ग्रस्त होते जा रहे है और इसकी मुख्य वजह है हमारी बेकार होती जा रही लाइफ स्टाइल। जी हाँ, गलत और असमय खान पान, सारा दिन एक ही जगह पर बैठ कर काम करते रहना, कुछ भी खा लेना, बाहर का स्ट्रीट फूड आदि का सेवन और किसी भी तरह का कोई व्यायाम नहीं करना आदि मुख्य वजह है इस तरह की बीमारी से ग्रस्त होने की।

ऐसी में आपको यह जानकर काफी ज्यादा अच्छा लगेगा कि कुछ व्यायाम कर के उच्च रक्त चाप की समस्या से भी बचा जा सकता है। तो चलिये जाने उच्च रक्तचाप के लिए किये जाने वाले व्यायाम।

1. वॉकिंग

बताते चलें की की अगर आप हाई बीपी की समस्या से ग्रस्त हैं तो ऐसे में आपको चाहिए की आप हर रोज तीस मिनट की सैर करें यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। बताते चलें की वॉक करने से आपका बढ़ा हुआ ब्‍लड प्रेशर कम करने के लिए काफी ज्यादा प्रभावी माना जाता है। इससे ना सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है बल्कि वजन घटाने में भी काफी ज्यादा मदद करती है, दिल को फिट रखती है, मांसपेशियों की शक्ति को बढ़ाती है, इम्‍यूनिटी को मजबूत करती है।

2. साइकिलिंग

जिस तरह से आप पैदल चलते है उसी तरह से थोड़ा समय प्रतिदिन साइकल भी चलना चाहिए ऐसा करने से दिल को हेल्‍दी बनाए रखने और ब्‍लड प्रेशर को कम करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है और आपको बताते चलें की यह एक बेहतरीन तरह का व्यायाम भी होता है। साइकिल चलाते समय जब आप पैडल मारते हैं, तो आपके पैर की मांसपेशियां ऊपर-नीचे होती हैं, ऐसा करने से नसें संकुचित हो जाती हैं और ब्‍लड आपके शरीर तक आसानी से पहुंचने लगता है, इसलिए साइकिल चलाना स्वस्थ संचार प्रणाली के लिए एक आदर्श विकल्प बताया गया है।

3. जुम्‍बा

ज़ुम्बा, यह एक तरह का डांस एक्सर्साइज़ है और आपको बता दें की इससे भी आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने, रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की यह आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकता है, इस वर्कआउट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी भी इंस्ट्रुमेंट की आवश्यकता नहीं है।

4. योग

वैसे तो दुनियाभर के तमाम तरह के व्यायाम हैं जिनसे आपको स्वस्थ्य लाभ मिलते हैं मगर किसी ना किसी तरह से उसे करने के लिए आपको कुछ ना कुछ इंस्ट्रुमेंट आदि की आवश्यकता पड़ती है मगर योग एक ऐसी प्रक्रिया है जो पूरी तरह से प्राकृतिक है और हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कम करने के लिए योग बहुत फायदेमंद हो सकता है। योग का एक और लाभ यह है कि यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है। ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए स्‍ट्रेस को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।