उत्तर प्रदेश

यूपी पुलिस अब मनचलों को देगी रेड कार्ड, लिखी जाएंगी काली करतूतें

Image result for अब मनचलों को रेड कार्ड देगी पुलिस

यूपी में योगी सरकार आते ही एक हलचल सी मची थी कि अब लड़कियों को छेड़ने वालों की खैर नहीं होगी। यह हलचल इसलिए थी क्योंकि योगी ने यूपी की कमान संभालते ही एंटी रोमियो स्क्वॉड टीम का गठन किया था। इसके बाद यूपी पुलिस ने २ महीनों में मनचलों की नाक में दम कर दिया। टीमें शक होने पर मनचलों को धर दबोचती थीं लेकिन फिर धीरे-धीरे एंटी रोमियो स्क्वॉड टीमें शांत हो गईं और मनचले फिर लड़कियों से खुलेआम छेड़खानी करने लगे। नोएडा पुलिस ने नोएडा में बढ़ रही छेड़खानी की घटनाओं को देखते हुए फिर से स्क्वॉड टीम को एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं और रेड कार्ड भी जारी कर दिया है।

यह रेड कार्ड उन लोगों को दिए जायेंगे जो सार्वजनिक स्थलों पर स्कूलों-कॉलेजों की लड़कियों या नौकरीपेशा महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करते हैं। इस रेड कार्ड का मतलब होगा कि पुलिस आपको वॉर्निंग दे रही है।दोबारा लड़कियों को कहीं भी छेड़ने पर तत्काल उनकी गिरफ्तारी होगी और वो जेल भेज दिए जाएंगे। पुलिस ने लोगों से अपराधिक क्षेत्रों के पते भी मांगें हैं। जो लोग बस में या मेट्रो में छेड़खानी करते हुए पाए जाएंगे, उन्हें भी रेडकार्ड दिया जाएगा। पुलिस उन मनचलों पर भी नजर रखेगी जो महिलाओं और लड़कियों पर फब्तियां कसते हैं और अपमानजनक भाषा का प्रयोग करते हैं।

एसपी देहात नोएडा विनीत जायसवाल के अनुसार इस कदम से महिलाओं के प्रति हो रहे गलत बर्तावों पर काफी हद तक रोक लगाई जा सकेगी। उन्होंने रेड कार्ड के बारे में बताया कि जिस तरह फुटबाल मैच में  रेफरी खिलाड़ी को रेड कार्ड देकर चेतावनी देता है कि अगर वह दोबारा अनुसाशनहीनता करेगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। उसी प्रकार इस रेड कार्ड में मनचले के पिता का नाम, पता और उसका नाम नोट किया जाएगा। उसके घर में पुलिस सूचित करेगी कि अगर वो दोबारा महिलाओं से छेड़छाड़ करेगा तो उसकी गिरफ्तारी होगी। पुलिस महिला कॉलेजों की छात्राओं से इस बारे में कई सुझाव मांगेंगी।

Back to top button