अब सैमसंग बनाएगा स्ट्रेचेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन, जानिए इसकी खासियत 

0
96

साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग नए स्ट्रेचेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन पर काम कर रही है। इसकी खासियत यह है कि यूजर स्क्रीन साइज को सुविधानुसार बड़ा-छोटा कर सकेंगे। पेटेंटली मोबाइल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कंपनी ने जून 2019 में यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में नई स्ट्रेचेबल डिस्प्ले डिजाइन का पेटेंट फाइल कराया। पिछले हफ्ते सामने आई इसकी तस्वीरों में देखा जा सकता है कि फोन की स्क्रीन को बिना किसी नुकसान के कुछ इंच तक बढ़ाया जा सकेगा यानी अन्य फोल्डेबल फोन की तरह इसमें टूटने-फूटने की संभावना कम होगी।

सैमसंग लगातार स्मार्टफोन की स्क्रीन के साथ एक्सपेरीमेंट करती नजर आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग टेलिस्कोपिक स्क्रीन, फोल्डिंग स्क्रीन और फ्लेक्सिबल स्क्रीन के नए डिजाइन पर काम कर रही है। कंपनी जल्द ही इनके पेटेंट फाइल कराने की तैयारी में हैं। कुछ हफ्ते पहले ही सैमसंग ने अपना पहला फोल्डेबल फोन बाजार में उतारा, जिसे लोगों में काफी पसंद किया, जल्द ही कंपनी अपना वर्टिकल फोल्डेबल फोन भी भारत समेत अन्य बाजारों में लॉन्च करेगी।

कैसे काम करती है यह स्ट्रेचेबल डिस्प्ले

पेटेंट के मुताबिक, डिवाइस के साइड बेहद पतले हैं और इसका चिन चौड़ा है। फोन की खासियत यह है कि इसमें मिलने वाले स्ट्रेचेबल डिस्प्ले को यूजर सुविधानुसार बड़ा-छोटा कर सकेगा। पेटेंट में इसकी वर्किंग काफी सिंपल लग रही है। डिवाइस में एक लंबी सी स्क्रीन से जो फोन के अंदर फोल्ड हो जाती है और जरूरत के हिसाब से यूजर स्क्रीन को खींच कर लंबा कर सकते हैं।

इसे कॉम्पैक्ट और स्मॉल साइज डिवाइस बताया गया है लेकिन हो सकता है इसका प्रोडक्शन वर्जन थोड़ा बड़ा हो क्योंकि मीडिया और ऐप बड़ी स्क्रीन में ज्यादा उपयोगी साबित होती हैं। देखा जाए तो इस स्ट्रेचेबल स्क्रीन को उन्हीं मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा जो गैलेक्सी फोल्ड में देखी गई थीं। उम्मीद की जा रही है कि यह थोड़ा हल्का होगा साथ ही इसमें क्रीज मार्क देखने को नहीं मिलेंगे जिससे इसके टूटने-फूटने की गुंजाइश कम होगी।