Top News
देशद्रोह के आरोप में शरजील इमाम गिरफ्तार, छह राज्‍यों की…ऑटो पर लिखा I Love Kejriwal तो कटा इतने हजार…मासूम को क़ुदरत ने कर दिया मजबूर, उम्मीद है कि…सिर्फ 4 दिन में लीवर-किडनी होंगे एकदम परफेक्ट, ऐसे पीना…अब डॉक्टर के पास चक्कर लगाने की जरुरत नहीं, घर…जानिए क्या कहती है आपके नाक की बनावट, जानिए और…तकलीफो से भरी होती हैं ये 5 नाम वाले लोगो…रिकी पोंटिंग ने बताए दुनिया के टॉप-3 फील्डर्स, जानें कौन-कौन…इन 6 चीजों को पर्स में रखने से आप हो…निर्भया को इंसाफ : सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से दूर…3 महीने पहले बंगाली बहू लाए थे हरियाणवी, आज पूरा…इस विभाग में निकली इन पदों पर पदों पर निकली…उर्वशी ने मैदान में लगाए चौके-छक्के, लोगों ने पंत के…पाक में मारा गया खालिस्तानी नेता ‘हैप्पी PhD’, भारत में…पद्म पुरस्कार पर जो लोग सवाल उठाए, अदनान सामी उन्हें…ढाई साल के मासूम को बेेड के बॉक्स में बंद…फेसबुक पर महिला महिला सिपाही से पहले की दोस्ती फिर…द फॉरगॉटेन आर्मी : नेताजी के काम और इतिहास के…नागपुर में युवती से निर्भया जैसी हवानियत, दरिंदो ने लूटी…राज ठाकरे ने खुद को ‘हिंदू हृदय सम्राट’ बोलने से…संजय मांजरेकर ने ‘मैन ऑफ मैच’ पर बघारा ज्ञान, जडेजा…सहेली के घर हुई महिला सिपाही से दोस्ती, फिर प्यार…पुलिस वर्दीधारियों ने 2 बहनों को जबरन घर से उठाया,…सुधीर चौधरी और दीपक चौरसिया पुलिस संग पहुंचे शाहीन बाग़,…शोएब ने टीम इंडिया को बताया बेरहम, कहा- इनके बॉलर्स…दिल्ली की ये 12 सीटें हैं स्पेशल, जो जीता वो…योगी ने गंगा को मां बोलने वालों से बोली जो…नीतीश के खास नेता ने प्रशांत किशोर पर किया जो…2012 में ही बोला था ये शख्स- हेलीकॉप्टर क्रैश में…RSS के आर्मी स्कूल का पहला सेशल अप्रैल से होगा…28 जनवरी राशिफल: मंगलवार के दिन हनुमान जी इन राशि…मंगलवार रात जिसने किया ये उपाय, उसी इच्छा जरूर पूरी…पांच मिनट की बोली में 2 अरब रुपए लग गए…धर्मेन्द्र से नहीं बल्कि इस सुपरस्टार से शादी करना चाहती…नींबू को इस तरह करें इस्तेमाल, जड़ से खत्म होगा…एक चूक ने इस शख्स को बना दिया कंगाल, वरना…अफगानिस्तानः गजनी में गिरा अफगान एयरलाइन्स का विमान, 110 लोग…एयर इंडिया को बेचने के फैसले को सुब्रमण्यम स्वामी ने…अंडरवियर का करें सही चयन, वरना घेर लेगी बहुत बड़ी…आत्महत्या करने के बाद 2 करोड़ में बिका इस मशहूर…कॉफ़ी में घी मिलाकर पीने के फायदे गजब, असर देखकर…Royal Rumble 2020: ब्रॉक लैसनर और रोमन रेंस को हराकर…मात्र 2 रुपए में साफ होंगे घर से सभी मच्छर,…जब अकेली होती हैं महिलाएं, इस तरह करती हैं सेक्स…‘नदिया के पार’ की ‘गुंजा’ अब दिखती हैं कुछ ऐसी,…जो कभी थे योगी के खासमखास, अब उन्हीं पर कर…NRC पर वो ही बात बोली शिवसेना, जो खूब पसंद…निर्भया को इंसाफ : फांसी से बचने के लिए फिर…गुजरात में जनजाति के लोगों को फुसला कर बनाया था…गाय के पेट के ऑपरेशन से निकला कुछ ऐसा, देखकर…

अब बिना लाइट के भी अपने स्मार्टफ़ोन को करें चार्ज, जानें कैसे?

Image result for अब बिना लाइट के भी अपने स्मार्टफ़ोन को करें चार्ज, जानें कैसे?

बच्चा हो, बड़ा हो या बूढ्ढा हो हर किसी की जरुरत बन है स्मार्टफोन। हर किसी का यही मानना है कि फोन के बिना ज़िदंगी अधूरी सी लगने लगती है। हमें थोड़ा सा भी खाली समय मिलता है तो हम सबसे पहले फोन चेक करते हैं। फोन को इस्तेमाल करना अब हम सबकी एक आदत सी बन चुका है।

जहां हम फोन इतना इस्तेमाल करते हैं वहीं एक डर भी होता है वो है फोन की बैटरी डाउन होने का डर, कहीं फोन की चार्जिंग न खत्म हो जाए। फोन को चार्ज करने के कई तरीके हैं. जैसे इसे चार्जर के साथ पावरबैंक और USB डाटा केबल से भी चार्ज किया जा सकता है। लेकिन अगर लाईट न आ रही हो तो आप कैसे फ़ोन करेंगे। तो आज इस आर्टिकल के जरिए अपने पाठकों को हम ये बताने जा रहे हैं कि बिना लाईट के कैसे अपने फोन को चार्ज करें।.

अगर हम कहें कि आप कॉइन यानि सिक्के से फोन चार्ज कर सकते हैं, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे। अगर नहीं तो भी आपको अब यकीन करना पड़ेगा। क्योंकि ऐसा संभव है, एक कॉइन और अन्य एलिमेंट्स की मदद से चार्जर बन सकता है और ये चार्जर किसी बैटरी की तरह काम करता है. इससे अलार्म क्लॉक, LED लाइट और फोन को चार्ज किया जा सकता है।

किन एलिमेंट्स से बनाए चार्जर

कार्ड बोर्ड का टुकड़ा

एल्युमिनियम फॉइल

नॉन फ्रूट विनेगर (सिरका)

वोल्टमीटर, सेलो टेप, वायर

एक बाउल, पेंसिल और साथ ही एक कैंची

चलिए आपको बनाने का तरीका का बताते हैं-

स्टेप बाय स्टेप हम आपको पूरी प्रक्रिया बताएंगे जिसे पढ़कर आप आसानी से ये बना सकते हैं-

पहला स्टेप-

सबसे पहले तो आप 5 रूपए का कॉइन कार्ड बोर्ड पर रखें और पेंसिल से मार्क कर लीजिए और गोल आकार को काट लें. ऐसे ही प्रक्रिया आप 10 से 12 बार दोहराए यानि 10 से 12 कार्ड बोर्ड के कॉइन काट लें.

दूसरा स्टेप

अब एल्युमिनियम फॉयल को लेकर उसे 3-4 बार फोल्ड करें. अब इस पर 5 रूपए का कॉइन रख कर कैंची से काट लें.

तीसरा स्टेप

अब तीसरे स्टेप में आप बाउल में सिरका डालकर कार्ड बोर्ड वाले कॉइन को डूबा दें. फिर 5 रूपए के कॉइन पर कार्ड बोर्ड वाला कॉइन रखें और उस पर फॉयल का कॉइन.

चौथा स्टेप

आप इसे वोल्टमीटर से चेक करेंगे तो इसमें 0.587 के करीब का करंट दिखाई देगा. अब सभी कॉइन को जोड़कर एक सेट बना लें.

पांचवा स्टेप

बने हुए सेट को वोल्ट मीटर से चेक करें, इसमें 1.450 के करीब का करंट दिखाई देगा. इसे सेलो टेप से टाईट करके कवर कर दें.

छठा स्टेप

अब इस सेट में दोनों तरफ एक-एक वायर लगाकर टेप से चिपका लें. इस सेट से अलार्म क्लॉक आसानी से चल जाए.

लाईट

सांतवा स्टेप

फ़ोन चार्ज के लिए ऐसे 8 सेट बनाने होंगे. सभी सेट को एल्युमिनियम फॉयल पर रखकर कॉपर वायर से कनेक्ट करें, जैसा आपको तस्वीर में दिख रहा है.

आठंवा स्टेप

अब इससे वायर नीचे की तरफ और एक वायर सेंटर वाले सेट से जोड़ दें. इस सेट में इतना करंट आने लगेगा कि फ़ोन आराम से चार्ज हो सकता है.

मगर ध्यान रखें कि 5 रुपए के कॉइन की संख्या जितनी ज्यादा होगी चार्जर उतना ही हैवी बनेगा.

Share this post

scroll to top