इलाहाबाद जंक्शन नहीं.. अब कहिए प्रयागराज, योगी सरकार ने चार स्टेशनों के बदले नाम

0
72

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर बीते बरस प्रयागराज किया था इसी क्रम में अब इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है जिसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर साझा करते हुए दी है अब इलाहाबाद जंक्शन का प्रयागराज जंक्शन के नाम से जाना जाएगा इलाहाबाद के अलावा इलाहाबाद सिटी इलाहाबाद छिवकी और प्रयाग घाट रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का भी नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार से एनओसी मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग में प्रयागराज के चार रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का नोटिफिकेशन जारी किया है इलाहाबाद सिटी रेलवे स्टेशन को अब प्रयागराज रामबाग इलाहाबाद छिवकी स्टेशन को प्रयागराज छिवकी और प्रयाग घाट स्टेशन को अब प्रयागराज संगम के नाम से जाना जाएगा।बता दें कि इलाहाबाद जिले का नाम बदले जाने के बाद से इलाहाबाद के स्टेशनों के नाम बदलने के कयास लगाए जा रहे थे हालांकि उस समय इन में कोई बदलाव नहीं किया गया था इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने जिले और शहर का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था अब स्टेशनों का नाम बदल ले जाने से इलाहाबाद का नाम नए दस्तावेजों से नदारद रहेगा।

गौरतलब है की मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ ने माह अक्टूबर 2018 में मार्गदर्शक मंडल की बैठक के दौरान इलाहाबाद का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज किए जाने की बात कही थी।जिसके बाद इलाहाबाद जनपद का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज कर दिया गया था। इसी क्रम में मण्डलायुक्त प्रयागराज मण्डल डॉ आशीष कुमार गोयल ने प्रयागराज जनपद के रेलवे स्टेशनों का नाम परिवर्तित किए जाने हेतु एक प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा था जिसे उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत सरकार को प्रेषित किया था। दिनांक 19 फरवरी 2020 को भारत सरकार द्वारा अनापत्ति प्रदान किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार अब इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शनए इलाहाबाद सिटी का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी तथा प्रयागघाट स्टेशन का नाम प्रयागराज संगम हो गया है।