देश

निर्मला सीतारमण ने ट्विटर हैंडल पर पूछे बजट संबंधित सवाल, जवाब देकर बढ़ाएं अपनी नॉलेज

नई दिल्‍ली । प्रधानमंत्री मोदी की नई सरकार में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पांच जुलाई को संसद में पूर्ण बजट पेश करेंगी। इससे एक दिन पहले वित्‍तमंत्री संसद पटल पर आर्थिक सर्वेक्षण रखेंगी। बजट को लेकर संसद का बजट सत्र भी शुरू हो गया है।
ट्विटर के जरिए शुरू किया बजट से संबंधित सवाल
वित्‍त मंत्रालय विभिन्न संस्थानों और विशेषज्ञों से मुलाकात कर बजट पर उनके सुझाव भी ले रहा है। इस बीच बजट को लेकर आम आदमी में कितनी जानकारी है। इसको जानने के लिए वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर एक क्विज कॉन्टेस्ट शुरू किया है। मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर बजट से संबंधित सवाल दिए जा रहे हैं। इन सवालों के जवाब देकर या पढ़ कर बजट संबंधी ज्ञान बढ़ाया जा सकता है।
पहला सवाल- कब पेश किया गया पहला आम बजट
वित्त मंत्रालय द्वारा आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शुरू किए गए सवाल-जवाब की श्रृंखला में पहला सवाल यह पूछा कि ‘स्वतंत्र भारत का पहला आम बजट कब पेश किया गया था?’ वित्‍त मंत्रालय ने इस साल के चार विकल्प दिए हैं।
बजट से जुड़ी जानकारी को ताजा करने का अच्छा वक्‍त
दरअसल वित्त मंत्रालय ने कहा है कि वित्त वर्ष 2019-20 के आम बजट को पेश किए जाने की तारीख नजदीक है। ऐसे में बजट से जुड़ी जानकारी को ताजा करने का ये अच्छा वक्‍त है। हम पहले सवाल से शुरू करते हैं। देखते हैं कितने लोग इसका सही जवाब देते हैं। वित्‍त मंत्रालय के पहले सवाल का सही जवाब है। स्वतंत्र भारत का पहला बजट आर के एस चेट्टी ने 26 नवंबर,1947 को पेश किया था। इस तरह वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडिल पर बजट से जुड़ा एक सवाल रोजाना डाला जाएगा और उसके सही जवाब के लिए आपको चार विकल्प दिए जाएंगे।
Back to top button