निरमा वाशिंग पाउडर के पैकेट पर बनी है जो लड़की, उसके पीछे की कहानी जानकर आपकी आंखें भर आएंगी

0
84

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि टेलीविजन पर टीवी जगत हो या फिर फिल्म जगत इस इंडस्ट्री में कई ऐसे नन्हे कलाकार हैं जिनका चेहरा दिल व जहन में बैठ जाता है। आज हम आपको एक ऐसे ही चेहरे के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी पॉपुलर हैं और आज भी लोग उन्हे पहचानते हैं। जी हां लेकिन हम उस समय की बात कर रहे हैं जब टेलीविज़न महज दो-चार चैनलों के बीच अटका हुआ था उस दौरान चल रहे कार्यक्रमों के बीच बड़े कम विज्ञापन दिखाए जाते थे। इतना ही नहीं उनमें से कुछ एक विज्ञापन विशेष था जिसे लोग आज भी याद रखते हैं जी हां दरअसल आज हम आपको उनमें से एक विज्ञापन के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि निरमा वाशिंग पाउडर की है।

ये विज्ञापन आज भी लोगों के जहन और जुबान पर है। इतना ही नहीं ये भी बताते चलें कि लोग आज भी ‘वाशिंग पाउडर निरमा’ का वो गाना गुनगुनाते है। आपने जरूर गौर फरमाया होगा कि निरमा वॉशिंग पाउडर के पैकेट पर एक लड़की सफेद फ्रॉक पहने नजर आती है, लेकिन क्या आपने कभी इस बात को जानने की कोशिश की है कि आखिर कौन है यह लड़की? क्या है इसके पीछे की सच्चाई? आइए जानते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है इसके बारे में

दरअसल आपको बता दें कि साल 1969 में गुजरात के करसन भाई ने निरमा वॉशिंग पाउडर की शुरुआत की थी। करसन भाई की एक बेटी थी जिससे वे बेहद प्यार करते थे। वैसे तो उनकी बेटी का नाम निरूपमा था, लेकिन प्यार से वे अपनी बिटिया को निरमा कहकर बुलाते थे। हर एक पिता की तरह करसन भाई भी अपनी बेटी को आंखों से ओझल नहीं होने देते थे, लेकिन किस्मत पर किसका वश चलता है।

जी हां जिसके बाद इस सफर के दौरान करसन भाई की बेटी निरुपमा का एक्सीडेंट हो गया और उसकी मौत हो गयी। इतना ही नहीं बता दें कि निरुपमा की मौत से करसन भाई की अपनी बेटी के बड़ा होने पर उसके खूब नाम कमाने की सारी ख्वाहिशें भी टूट के रह गयी जिसकी वजह से करसन भाई निरमा को अमर करने की ठान ली थी, जिसकी वजह से उन्होंने निरमा वाशिंग पाउडर की शुरवात की और वाशिंग पाउडर पर अपनी बेटी निरमा की तस्वीर लगानी शुरू कर दी।

करसन भाई ने अपने इस प्रोडक्ट को बेचने के लिए कुछ लोगों की टीम तैयार कर ली थी, जो मार्किट में निरमा पाउडर को बेचते थे। मगर रास्ता आसान नहीं था इसके लिए उन्होने उधारी में माल लेने वाले दूकानदार पैसे मांगने पर बहाने बनाने लगे जिसके बाद करसन भाई ने अपनी टीम से बाजार में जितने निरमा पैकेट थे उन्हें वापस ले आने के लिए कहा और सभी को यही लगा की करसन भाई हार मान चुके है और निरमा पाउडर अब बंद होने वाला है।

लेकिन करसन भाई ने निरमा पाउडर के लिए विज्ञापनों में निवेश करने की ठान ली थी। निरमा का विज्ञापन एक बहुत ही शानदार जिंगल के साथ टीवी पर आने लगा। देश भर में रातोंरात निरमा ने लोगों का ध्यान आकर्षित कर लिया। ‘वॉशिंग पाउडर निरमा’ यह गाना लोगों की जुबां पर चढ़ गया। निरमा अब केवल गुजरात के अहमदाबाद में ही नहीं बल्कि देश में अपनी पहचान बना चुका था।