नींबू को इस तरह करें इस्तेमाल, जड़ से खत्म होगा डैंड्रफ, शानदार होंगे बाल

0
1219

डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है. सर्दियां शुरू होते ही डैंड्रफ की समस्या भी शुरू हो जाती है. डैंड्रफ होने पर बालों से सफेद पपड़ियां झड़ने लगती हैं. लोग डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं जिसका उन्हें कोई फायदा नजर नहीं आता. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बाज़ार में मिलने वाले शैम्पू हर किसी को सूट नहीं करते.

आज हम आपको डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे बिना किसी नुक्सान के रुसी दूर की जा सकती है. हम आपको नीम्बू के कुछ उपाय बता रहे हैं जिसे अपनाकर आप डैंड्रफ से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं.

चायपत्ती और नींबू

नींबू के साथ चायपत्ती का प्रयोग करने से आप डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको एक पैन में 1 लीटर पानी लेना है और इसमें 2 चम्मच चाय पत्ती और 1 या 2 नींबुओं को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इस पानी में डाल दें और उबाल लें. इसे 2 मिनट तक पकाएं। अब इस पानी को ठंडा होने दें और इससे अपने सिर को धोएं. सिर पर ये पानी डालकर हाथों से अच्छी तरह मसाज करें और 10 मिनट तक पानी को सिर में सीझने दें. इसके बाद सादे पानी से सिर धो लें. 2 दिन में ही आपकी डैंड्रफ की समस्या छूमंतर हो जाएगी.

नींबू और शहद का प्रयोग

अगर आप डैंड्रफ दूर करना चाहते हैं, तो एक कटोरी में 3 चम्मच शहद लें और 1 चम्मच नींबू का डालकर अच्छी तरह मिलाएं और सिर की जड़ों में हेयर मास्क की तरह लगा लें। 20 मिनट लगा रहने दें और फिर सादे पानी से सिर को धो लें. तीन बार इस नुस्खे को अपनाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा.