भारत के लिए रहत की खबर, अलकायदा का खूंखार आतंकी आसिम उमर ढेर

0
34

आतंकवादी संगठन अलकायदा की दक्षिण एशियाई इकाई का प्रमुख आसिम उमर अमेरिकी और अफगानिस्तानी सेना के संयुक्त अभियान में दक्षिणी अफगानिस्तान में मारा गया है। अफगान अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है। आसिम उमर अलकायदा का इंडियन सबकॉन्टिनेंट का चीफ था। बता दे आसिम उमर उत्तर प्रदेश के संभल जिले का रहने वाला था, जहां वह सनाउल हक उर्फ सन्नू के नाम से जाना जाता था। वह संभल के दीपा सराय इलाके में रहता था, लेकिन 1990 के दशक के आखिरी दौर में वह पाकिस्तान चला गया था।

आसिफ को अफगानिस्तान के मूसा कला जिले में पिछले महीने हुए एक ऑपरेशन में अमेरिकी फौज ने मार गिराया था। आसिम उमर के साथ छह आतंकवादियों को ढेर किया गया था। उमर को तालिबान के एक परिसर में दफना दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि आसिम उमर साल 2014 में अलकायदा में शामिल हुआ था। इसे भारतीय उपमहाद्वीप में आतंकी गतिविधियों के विस्तार की जिम्मेदारी दी गई थी। उमर आतंकियों को संगठित करने और उन्हें हथियार उपलब्ध कराने का काम किया करता था।

अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने बताया कि छापेमारी में मारे गए छह अन्य सदस्यों में से एक की पहचान रेहन के तौर पर की गई है। वह अलकायदा के सरगना अल जवाहिरी का सहायक था। अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों ने टिप्पणी करने से मना कर दिया है।